UIDAI ने दी सुविधा, घर बैठे-बैठे ऐसे आधार से लिंक होगा सिम


घर से ही अपने सिम को आधार से लिंक करा सकेंगे :

मोबाइल सिम को आधार से घर पर बैठे-बैठे लिंक कराने की योजना को आज यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने मंजूरी दे दी। मोबाइल उपभोक्‍ताओं को यह सुविधा 1 दिसंबर से मिलने लगेगी। इसके बाद वह तीन तरीकों से घर से ही अपने सिम को आधार से लिंक करा सकेंगे।

टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल उपभोक्‍ताओं को घर पर ही सिम को आधार से लिंक कराने के लिए तीन तरीके सरकार ने सुझाए थे। इन तरीकों के आधार पर कंपनियों को योजना बनानी थी जिसे UIDAI के सामने पेश किया जाना था। मोबाइल कंपनियां आज यह प्‍लान लेकर UIDAI के पास गई थीं

aadhaar link to sim

ये भी पढ़ें :ये है सरकार का प्‍लान: अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी कराना होगा आधार कार्ड से लिंक

जहां इसको मंजूरी दे दी गई। UIDAI के प्रमुख अजय भूषण पांडे ने इस बात आज घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि मोबाइल कंपनियों को 1  दिसंबर से इस योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई है, जिससे उपभोक्‍ता घर से ही अपन सिम को अाधार से लिंक करा सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि इस प्रोसेस को सिम रिवेरिफिकेशन के नाम से जाना जाएगा।

सिम को आधार से लिंक कराने का आदेश :

सुप्रीम कोर्ट ने 6 फरवरी 2018 तक सभी सिम को आधार से लिंक कराने का आदेश दिया है। इस आदेश के तहत अगर तय समय सीमा के अंदर किसी का सिम आधार से लिंक नहीं होगा तो उसकी सर्विस बंद कर दी जाएगी।

कंपनियां इसके लिए एप जारी करेंगी। लोग अपनी-अपनी मोबाइल कंपनियों के एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के माध्‍यम से भी सिम को आधार से लिंक कराया जा सकेगा।एप और I VRS माध्‍यम में लोग सीधे मोबाइल कंपनियों के सर्वर से जुड़ेंगे। सर्वर पर कंप्‍यूटराइज्‍ड तरीके से लोगों को अपना डिटेल देना होगा, इसके बाद उनका सिम आधार से लिंक हो जाएगा।


Related posts

Leave a Comment