जानिए किसके लिए हल्दी का सेवन नही है-सही !

turmeric

हल्दी उपयोगी औषधि है:

हल्दी एक उपयोगी औषधि है जिसका सेवन घर में मसाले के रूप में करते है। हल्दी, दूध बीमारियों के साथ दर्द से तुरंत आराम देता है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इसके बहुत से खतरनाक असर होते है।

हल्दी सेवन के नुक्सान:

जब भी कभी हमे चोट लगती है तो हम हल्दी को दूध में डालकर सेवन करते है लेकिन शायद आप नही जानते की अधिक हल्दी के सेवन से आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है।

यह भी पढ़ें : फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

सामान्यत: 240 से 500 मि.ग्रा हल्दी वो भी तीन बार में प्रयोग करने की हिदायत दी जाती है। हल्दी का अधिक सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

turmeric

एलर्जी की समस्या को बढाये:

अगर किसी को एलर्जी की समस्या है तो आप इन मसालों का सेवन बंद कर दे। यह आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकती है। हल्दी गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है। इसके अलावा यह गैस भी बनाती है। इससे पेट के भी नुक्सान होते है।

यह भी पढ़ेंएलर्जी से अपने आप को कैसे बचाए आओ जाने……………

allergy

लीवर को भी नुक्सान पहुचाएं:

जिन लोंगो को लीवर से संबंधित कोई समस्या है तो हल्दी का सेवन बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। मौजूद तत्व लिवर की समस्या को बढ़ा सकती है।

liver

अगर आपको खाना खाने के बाद सिर में भारी दर्द हो जाए तो, इसका एक कारण हल्दी भी हो सकती है। हल्दी का सेवन ज्यादा होने से पीलिया होने का खतरा बढ़ सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाये इसके सेवन से बचे:

कई प्रेग्नेंट महिलाएं दूध में हल्दी डाल कर पीती हैं, जिससे उन्हें गोरा बच्चा पैदा हो। लेकिन हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। वैसे तो कई केस में हल्दी कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होती है लेकिन दूसरे केस में यह भी देखा गया है कि यह ब्रेस्ट कैंसर को भी बढ़ावा देती है।

pregnant lady

मधुमेह के रोगियों के लिए नुकसानदायक:

शुगर के मरीजो के लिए हल्दी अच्छी होती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर काफी अधिक कम हो जाती है। अगर आपको पहले से ही एनीमिया की शिकायत है तो, हल्दी का सेवन कम कर दें।

patient of diabetes

यदि आपकी सर्जरी हुई हैं तो इसका ज्यादा मात्रा में सेवन बुरा है, हल्दी खाने से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है, यह उनके लिए रिस्की हो सकता है जिनकी हाल ही में सर्जरी हुई हो।


Related posts

Leave a Comment