जिस PNS गाजी पर बनी फिल्‍म, जानिए उसके बारे में…

आज से करीब एक साल पहले भारत के शीर्ष नेतृत्व जिसमे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तत्कालीन नौसेना प्रमुख एडमिरल आर के धवन का जहाज ‘आईएफआर’ के दौरान विशाखापट्टनम के करीब बंगाल की खाड़ी में ठीक वहां से गुजरा जहां पर पिछले 45 सालों से पाकिस्तानी पनडुब्बी, ‘पीएनएस गाज़ी’ का मलबा दबा हुआ था। ये फास्‍ट ट्रैक पाकिस्‍तानी सबमरीन थी, जिसका पूरा नाम है PNS गाजी. ये पाकिस्‍तानी नेवी में 1964 से 1971 तक रहा. 1971 में अचानक एक दिन ये रहस्‍यमयी तरीके से गायब हो गया था। पाकिस्‍तानी सेना PNS गाजी के गायब होने के दो कारण मानती है।  पहला अचानक इसके भीतर हुआ कोई विस्‍फोट या दूसरा, विशाखापट्टनम तट के पास उनके द्वारा बिछाई गई माइंस में विस्‍फोट। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं इतिहास का वो हिस्‍सा, जो हकीकत में दर्ज है।

भारतीय नौसेना ने आयोजित किया था समारोह-

भारतीय नौसेना ने इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (यानि आईएफआर) नाम से एक अंतर्राष्ट्रीय सैन्य समारोह आयोजित किया था. नौसेना के पूर्वी कमान के अंतर्गत हुए इस समारोह में करीब 50 देशों की नौसेनाओं ने शिरकत की थी।  इन देशों में दुनिया की सबसे बड़ी नौसेनाओं में से एक अमेरिका, रशिया, ब्रिटेन इत्यादि शामिल थीं. इस समारोह के जरिए भारत ने दुनिया को ये तो दिखाया है कि मित्र-देशों की नौसेनाओं से कैसे (मजबूत) रिश्ते हैं तो दूसरी तरफ दुनिया को अपनी सैन्य ताकत का परिचय भी दिया।  समारोह में भारतीय नौसेना के सभी युद्धपोत, पनडुब्बी, लड़ाकू विमान और एयरक्राफ्ट कैरियर ने हिस्सा लिया था।

बॉलीवुड में बनी है The Ghazi Attack फिल्म-

कल यानि शुक्रवार को हिंदी फिल्म—‘द गाज़ी अटैक’ रिलीज हो रही है. फिल्म का ट्रेलर पहले ही सामने आ चुका है।  ट्रेलर के सामने आने के बाद हर किसी के दिमाग में यही बात कौंध रही है कि आखिर फिल्म में क्या दिखाया गया है। क्या ये गाज़ी सबमरीन के विशाखापट्टनम के करीब डूबने की सच्ची घटना पर आधारित है, या फिर ये एक फिक्शन यानि काल्पनिक कहानी पर आधारित है, या ऐसा तो नहीं कि फिल्म का थीम सच्ची घटना से तो लिया गया लेकिन उसमें तड़का मारने कि लिए काल्पनिक कहानी जोड़ दी गई है।

जानिए PNS गाज़ी की असलियत और इतिहास

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *