ये हैं राजस्थान के 10 सबसे स्वादिष्ट व्यंजन – पढ़ें


राजस्थान, महाराजाओं की  भूमि, अपनी बहुमूल्य संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है । लेकिन जो चीज इसे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनती है वो है यहाँ के व्यंजन । राजस्थानी अपने खाने को प्यार करते हैं और महमाननवाजी के लिए खुद को हमेशा तैयार रखते हैं दाल बाटी चूरमा और लाल मास यहाँ का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन हैं। प्रत्येक भोजन प्रिय व्यक्ति को यहाँ एक बार जरूर आना चाहिए । आपकी राजस्थानी यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप यहाँ के व्यंजनो का आनंद नही ले लेते ।

1॰ दाल बाटी चूरमा – ये राजस्थान के  सबसे बेहतरीन व्यंजनो मे से एक है,  राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा के बिना पूरा नहीं  होता । गोल बाटियों को घी मे डुबोकर  पंचकुटी दाल तथा चूरमा के साथ खाया जाता है ।

1

 

2॰  गट्टे की खिचड़ी –  निसन्देह गट्टे की खिचड़ी राजस्थान की सबसे बेहतरीन चावल की थाली है । यह  स्वादिष्ट  पकवान जो चावल और मुलायम बेसन के गट्टे से बनता है, शाम के समय का एक बेहतरीन स्नैक्स है।

5

 

3॰ दिल खुशाल– राजस्थान मे ये एक मजेदार पकवान के रूप मे जानी जाती है॰ इसे मोहनथाल या बेसन की बर्फी भी कहते हैं ।

 

4 ॰ बूंदों रायता–  यह पकवान उत्तर भारत मे बहुत ही पसंद किया जाता है ॰ दही और बूंदी के मिश्रण से तैयार ये खाट्टा मीठा रायता मुँह मे पानी ला देता है ।

7

 

5 ॰ राजस्थानी कढ़ी – वैसे तो हम सब कई तरह की कढ़ी के बारे मे जानते हैं जैसे – महाराष्ट्र,पंजाब, तथा उत्तराखंड ॰ लेकिन राजस्थान की कढ़ी इन सब से अलग है। ये तीखी और मसालेदार होती है, जो चावल के साथ खायी जाती है ।

8

6 ॰ चूरमा लड्डू – कोई भी राजस्थानी त्योहार चूरमा लडू के बिना पूरा नही हो सकता॰ ये चूरमा लड्डू दाल -बाटी के बाद खाये जाते हैं, और ये इतने स्वादिष्ट होते हैं कि आप खुद को इन्हे खाने से नही रोक  सकते।

10

 

7 ॰ मीठी बाजरा रोटी –  सेहत के प्रति फिक्रमंद लोगों का सबसे पसंदीदा व्यंजन हैं ये पूरियाँ । ये पूरियाँ बहुत ही कम तेल मे पकाई जाती हैं तथा  आलू की सब्जी , रायता और चटनी के बिना इसका  स्वाद अधूरा है  ।

13

 

8 ॰ मावा कचौरी – मावा कचौरी बहुत सारे सूखे मेवों तथा  मावा से बनती है तथा इस शक्कर मे डुबोया  जाता है। अगर आप कहते हैं कि आपको मीठा पसंद नहीं है तो हम तो यही कहेंगे कि आपने कभी इसे चखा ही नही है ।

14

 

9 ॰ घेवर – ये पकवान  घी,आटा,पनीर और शक्कर मे डोबो कर बनाया जाता है। ये कई प्रकार का होता है जैसे – मलाई घेवर , मावा घेवर और साधारण घेवर । कोई भी राजस्थानी कार्यक्रम इस पकवान के बिना अधूरा है ।

 

 

10 ॰ बालूशाही – ये भी राजस्थान का बहुत ही स्वादिष्ट पकवान है जो बहुत ही नरम और बाहर से शक्कर मे डूबा होता है । आप इसे खाये बिना नही रह पाएंगे।

20Source- scoopwhoop


Related posts

Leave a Comment