studay_in_summer_time

आज कल कुछ स्कूल में गर्मियों की छुटियाँ शुरू हो चुकी है। कुछ महीनों के लिए बच्चे भी खेलने-कूदने के लिए आजाद हैं। लेकिन कुछ  चीजों की पहल करके , आप उनमें किताब पढ़ने की आदत भी डाल सकते हैं । इससे धीरे-धीरे उन्हें किताबों के महत्व का भी पता चलेगा और पढ़ाई में रूचि भी बढेगी साथ ही इससे उनके व्यक्तित्व का भी विकास होगा।

उपहार में दें बच्चों को किताबें :

आप अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से कहें कि बच्चों को उनके जन्मदिन पर उपहार के रूप में कोई अच्छी सी किताब भेंट करें। जिससे  बच्चे किताब  को पढने के लिए प्रोत्साहित होंगें । यदि बच्चे  को स्टार वार्स जैसी फ़िल्में देखना पसंद  हैं, तो  इस तरह  की फिल्मों पर कोई किताब खरीदकर बच्चों को आप उपहार के रूप में दे सकते हो । इससे उनमें  लेकर दिलचस्पी बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें : गर्मियों में अपना मन पढ़ाई में कैसे लगाएं ……..

बचपन में ही बच्चों को किताबों से जोड़ दिया जाए :

अगर बच्चों को शुरुआत से ही ये आदत डाल दी जाए तो यह बच्चों के लिए बहुत अच्छा रहेगा । बाज़ार  छोटे बच्चों के लिए कई तरह की किताबें मौजूद है । जिन्हें देखकर बच्चों में किताबों के प्रति जिज्ञासा  बढ़ सकती है । जैसे कि टेक्चर बुक्स , बोर्ड बुक्स , वाटर बुक्स कलरिंग कुक्स । इन किताबों के माध्यम से बच्चों को अच्छा अनुभव होता है और खेल -खेल में उनका सामना किताबों की दुनिया से हो जाता है ।

खुद आप किताब को तेज आवाज में पढ़ें :

कोशिश करें कि आप खुद रोजाना लगभग 10 मिनट  कोई किताब पढ़ने के लिए निकलें रात के समय जब बच्चें सोने के लिए जा रहे हों। तब किताब को तेज आवाज में पढ़ें । इससे बच्चों में पढ़ने को लेकर जिज्ञासा जागेगी और  हो सकता , वे आप से कोई सवाल भी पूछे । इससे बच्चों को सही उच्चारण का भी पता चलेगा।

ये भी पढ़ें : बच्चों को अपने साथ किचन में कैसे लगायें,जिससे उनका मन पौष्टिक आहार खाना के लिए तैयार हो जाएँ ………

बच्चों के आसपास हों किताबें :

इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में जिस जगह पर आप किताबें रखते हो वो जगह ज्यादा  ऊँची न हो । इससे अगर बच्चों को किसी किताब को पढने का मन करे तो वो खुद ले सके। यदि घर में अगर आपके पास खुली जगह है तो आप किताबों और पढ़ाई के लिए एक जगह बना के रखें । जिससे  बच्चों के लिए पढ़ाई का माहौल बनाया जा सकता है।

books with child

बच्चों के लिए प्रेरणास्रोत जरुर बनें :

आपको मालूम है जो आप करोगे बच्चा उस चीज को बहुत जल्दी पकड़ता है । यदि आपके हाथ में कोई किताब है, तो आपको देखकर बच्चे भी किताब पढने के लिए प्रोत्साहित होंगे। अपने किसी पसंदीदा लेखक की किताब पढ़ें । ये आपके बच्चों के लिए आने वाले समय के लिए सही रहेगा । उनको आदत पड़ जाएगी।

हफ्ते में एक बार बच्चों को ले जाएँ पुस्तकालय :

अगर आपके शहर में कोई पुस्तकालय है तो उसकी सदस्यता जरुर लें। और बच्चों को हप्ते में एक बार लाइब्रेरी जरुर ले जाएँ। वहां अलग अलग लेखकों की किताबों को ढूढें और इस दौरान अपने बच्चों को साथ रखें । बच्चों को इनकी पसंद की किताबें चुनने को कहें । और उन्हें पढ़ने के लिए घर ले जाएँ । उनको नई-नई किताबों के विषयों के बारें में भी पता चलेगा व् अपने बच्चों को और अपने दोस्त के बच्चों को आप यह बाताएं कि बच्चो आप उपहार के रूप में किताबें दो जिससे की आपको तरह -तरह की जानकारियाँ मिलेगी और भविष्य में आपको कोई समस्या नही हो सकती।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *