पूरे देश में बारिश और बाढ़ ने कहर बरपा रखा है। देशभर में बाढ़ और बारिश से अब तक करीब 650 लोगों की मौत हो चुकी हैं। यूपी में राजधानी लखनऊ समेत ज्यादातर जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। अकेले उत्तर प्रदेश में एक जुलाई से अब तक 175 लोगों की मौत हुई हैं। जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बारिश की वजह से तापमान में कमी आई है।

यूपी में पिछले 5 सालों बाद हुई ऐसी बारिश :-

यूपी में पिछले 5 सालों बाद हुई है  ऐसी बारिश। तापमान में भी कमी आई है। यूपी मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें : बारिश से मुंबई हुई पानी पानी, जनजीवन अस्त-व्यस्त, ट्रेनें और फ्लाइट देरी से चलेंगी….

जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है। बारिश की वजह से रेल और सड़क यातायात पर भी इसका असर पड़ा है।

भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश :-

इस बीच पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से पूर्वांचल के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। कई जगहों पर पानी रिहायाशी इलाकों में घुस गया है।

ये भी पढ़ें : बारिश से चेन्नई बेहाल ,एयर पोर्ट पर भी पानी भरा, राहत-बचाव कार्य में जुटी सेना

मध्यप्रदेश  में अगले 24 घंटो में कई इलाकों में होगी बारिश। पूर्वी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। इलाहाबाद, गोरखपुर, पटना, गया, रांची में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के देहरादून में अगले 72 घंटे तेज बारिश की चेतावनी दी गई है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *