skin care tips

गर्मी में बरतें सावधानी:

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। साथ में कई परेशानियों का न्यौता, इनमे आम है त्वचा के रोग।   गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा त्वचा की नमी को दूर कर देती हैं, जिससे आपकी त्वचा बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलने पर कई सावधानियां बरतनी होती हैं।

धूप में बहुत ज्यादा बाहर निकलने से कई तरह की परेशानी होती है। ऐसे में जरूरत होती है, अच्छे स्किन केयर की जो कि इन गर्मियों में त्वचा की सुरक्षा करे।

skin care

बाहर निकलने से पहले चेहरे को ढकना जरूरी है। टैनिंग व सनबर्न की समस्या भी इस मौसम में अपने चरम पर होती है। सनबर्न से बचाव के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें।

यह भी पढ़ें : जानिए किन घरेलू नुस्खे से आपको घमौरी में मिलेगी राहत !

त्वचा का कैंसर:

गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी त्वचा कैंसर का खतरा बना रहता है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन को झुलसा देती हैं।

इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप गर्मियों में अपनी त्वचा का खयाल रख सकते हैं।

sunburn

खास टिप्स:

दिनभर में तीन से चार बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है। चेहरे को तौलिये से पोंछने के बजाए अपने आप सूखने दें। इससे चेहरे में ठंडक बनी रहेगी और गदंगी जमा नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

पूरे दिन में छह से सात ग्लास पानी पीएं। हानिकारक यूवी लाइट से बचने के लिए सनग्लास पहनें। 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें और इसे दिन में तीन बार लगाएं। शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढक कर रखें। ढीले कपड़े पहने, जिससे पसीना ना रुके।

चेहरे पर गुलाब जल लगाकर बर्फ लगाने से फायदा होता है। तैलीय त्वचा के लिए खीरे को मैश कर उसका पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

skin care

गर्मियों में होने वाले सनबर्न से बचने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सनबर्न होने पर गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें : इस तरह खुजली से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खें !

अगर त्वचा धूप में झुलस गई है, तो चेहरे पर तरबूज और एलोवेरा लगाकर 10 मिनट में धो लें। इससे झुलसी हुई त्वचा को राहत मिलती है।

घर पर फेसपैक बनाते समय उसमें एक चम्मच शहद डालाना न भूलें इससे त्वचा में चमक आएगी।स्नान करते समय पानी में नींबू का रस डालने से दिन भर ताजगी महसूस होती है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *