अब घरेलू चीजों से चमकेंगे आपके घर और बाथरूम के शीशे ! जानिए कैसे …


बार-बार कांच,शीशा साफ करने से, धुंध और निशान पड़ने लगते है:

इस जहां में एक आईना ही है जिसमे आप अपनी साफ़ और निखरी हुई छवि देख पाते है, लेकिन अगर आईना ही गंदा और धब्बेदार हो ? शीशे को साफ रखना बहुत ही मुश्किल और थका देने वाला काम है।

देखा जाए तो घर में आसानी से सबसे गंदे होते है बाथरूम के कांच। क्योंकि यही पर आप ब्रश करते है, हेयर स्प्रे यूज करते है जिसके चक्कर में कांच पर बहुत धब्बें लगने के साथ ही अंगुलियों के निशान भी छप जाते है।

mirror

यह सभी जिद्दी निशान साधारण पानी और सर्फ के घोल से साफ नहीं होते। साथ ही साथ आपको पता होना चाहिए कि सर्फ से बार-बार कांच साफ करने से, धुंध और निशान पड़ने लगते है।

यह भी पढ़ें: घर में टॉयलेट से ज्यादा गंदी चीजें

अगर आप भी अपने खिड़की, दरवाजों, ड्रेसिंग टेबिल या फिर बाथरूम के कांच की खोई हुई चमक लौटाना चाहती है तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने घर में रखे हुए चीजों के सही इस्तेमाल से आपके कांच एक बार फिर से चमक उठेंगे।

सिरका, देगा परफेक्ट क्लीन लुक:

कांच का अगर परफेक्ट क्लीन लुक पाना है तो सिरके से अच्छा कुछ और नहीं हो सकता है। कांच की सफाई के लिए आप चाहे तो सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है।

vinegar

कांच की गंदगी हटाने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर के गंदें हुए कांच पर स्प्रे कर,साफ करने वाले टॉवल से साफ करें और फिर देखें, अपने आईने को ….

शेविंग क्रीम से धुंध कांच पर नहीं चढ़ती।

शेविंग क्रीम अब तक सिर्फ क्लीन शेव लुक पाने के ही काम आई है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह क्रीम मल्टीपर्पज है। क्योंकि इससे आप अपने घर के कांच भी आसानी से चमका सकते है।

clean mirror

नहाने से पहले बाथरूम के कांच पर एक पतली सी लेयर शेविंग फॉम की लगाकर, मुलायम से कपड़े से साफ कर लें। इससे धुंध लम्बें समय तक नहीं टिकेगीं। असल में शेविंग फॉम से कांच पर एक प्रॉटेटिक्व लेयर चढ़ जाती है, जिससे धुंध कांच पर नहीं चढ़ती।

बेकिंग सोडा से चमचमा उठेगा कांच:

आपकी किचन में रखा बेकिंग सोडा काम आएगा। इसके लिए बहुत थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, फिर स्पोंज या फिर मुलायम कपड़े की मदद से इसे कांच पर लगाएं।

baking soda

फिर एक साफ कपड़े और पानी की मदद से इसे अच्छें से साफ करें। इससे आपका कांच नया लगेगा

यह भी पढ़ें: जानियें घरेलू नुस्खों से कैसे बनाएँ पैरों को साफ और मुलायम

डिस्टिल्ड वॉटर भी है असरदार:

जब कभी भी कांच साफ करने की बात हो तो हार्ड वॉटर की जगह डिस्टिल्ड वॉटर ही इस्तेमाल करें। क्योंकि हार्ड पानी या फिर प्युरीफाइड पानी में मिनरल्स नहीं रहते, इसलिए कांच भी बढ़िया से साफ नहीं हो पातें।

distilled water

आप चाहें तो किसी भी रेग्युलर क्लिनर को भी पतला कर, उससे कांच पौछ सकती है। इससे कांच की खोई हुई चमक लौट आएगी।


Related posts

Leave a Comment