सिर्फ 6 इंच का कंकाल :

चिली में छह इंच के कंकाल को एलियन का बताने के दावों का खंडन करते हुए वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन कर पाया है कि यह एक कन्या भ्रूण का कंकाल है। कंकाल को लेकर की गई एक डीएनए जांच में पता चला कि लड़की को ड्वारफिज़म (बौनापन) बीमारी थी।

15 साल पहले मिले इस कंकाल की लंबाई महज़ 6 इंच है। चपटी और धंसी हुई खोपड़ी व आंखों वाले मात्र छह इंच के इस कंकाल को लेकर इंटरनेट पर इसे दूसरी दुनिया के जीव बताने की खबरों ने जोर पकड़ रखा था।

आज से करीब 40 साल पहले हो चुकी थी मौत :

UFO विशेषज्ञों का मानना है कि 6 इंच का यह कंकाल उत्पत्ति में विचित्र था। लेकिन ढांचे पर वैज्ञानिकों द्वारा किए गए पिछले 5 रिसर्च के नतीजों से साफ होता है कि यह 6 इंच का कंकाल एक बच्ची का था।

जिसकी मौत आज से करीब 40 साल पहले हो चुकी थी। वैज्ञानिकों ने बताया कि मानव शरीर में 12 पसलियों के दो सेट होते हैं, लेकिन इस कंकाल में केवल 10 पसलियों के ही 2 सेट हैं।

वैज्ञानिकों का कहना, ऐसे मामले काफी दुर्लभ होते हैं :

Genome Research में छपी रिपोर्ट में यह साफ कर दिया गया है कि चिली में मिला कंकाल किसी एलियन का नहीं बल्कि एक मानव का ही है।

ये भी पढ़ें : मुंबई के नायर हॉस्पिटल में, डॉक्टरों ने सर्जरी कर निकाला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर

Gary Nolan ने कहा कि ऐसा हो सकता है कि किसी महिला ने ऐसी एक विचित्र बच्ची को जन्म दिया हो, जो बौनेपन की वजह से शारीरिक रूप से अविकसित हो।

लेकिन कंकाल को लेकर वैज्ञानिकों ने बताया कि ऐसे मामले काफी दुर्लभ होते हैं।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *