स्‍कूल एडमिशन के लिए ये बैंक दे रहा लोन :

अभी तक लोग बच्‍चे की कॉलेज या विदेश में पढ़ाई का मोटा खर्च वहन नहीं कर पाते थे लेकिन आजकल बच्‍चों की स्‍कूल फीस भरना भी कठिन हो चला है। बड़े-बड़े स्‍कूलों की मोटी फीस भरना हर किसी के बस की बात नहीं है, यहां तक कि एक मिडिल क्‍लास या लोअर मिडिल क्‍लास फैमिली के लिए एक अच्‍छे स्‍कूल में बच्‍चे की नर्सरी की पढ़ाई का खर्च उठाना तक मुश्किल हो रहा है।

ऐसे में जरूरत खड़ी हो रही है, ऐसे सोर्स की जो बच्‍चे की स्‍कूल फीस में भी लोगों की आर्थिक मदद कर सके। देश में ऐसे कुछ बैंक मौजूद हैं, जो आपको बच्‍चे की स्‍कूली पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराते हैं।

ये भी पढ़ें :14 साल के इस बच्चे का ये कारनामा देखकर पाकिस्तान, चाईना समेत अमेरिका की भी हुई हवा टाईट ! जाने कैसे ?

आइए आपको बताते हैं उन बैंकों के बारे में-बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ऑफ बड़ौदा से आप बड़ौदा विद्या स्‍कीम के तहत नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे की स्‍कूल एजुकेशन के लिए मदद हासिल कर सकते हैं।

 लड़कियों की एजुकेशन के लिए ब्‍याज में 0.50 फीसदी की छूट :

यह मदद 4 लाख रुपए सालाना तक की है। बैंक इस लोन को बिना किसी प्रोसेसिंग व डॉक्‍यूमेंटेशन चार्ज, मार्जिन व सिक्‍योरिटी के दे रहा है। इसके अलावा बैंक इस लोन के तहत लड़कियों की एजुकेशन के लिए ब्‍याज में 0.50 फीसदी की छूट दे रहा है। इस लोन के बारे में ज्‍यादा जानकारी आप बैंक की वेबसाइट से प्राप्‍त कर सकते हैं।

इलाहाबाद बैंक :

इलाहाबाद बैंक में ज्ञान दीपिका स्‍कीम के तहत आपको बच्‍चे की स्‍कूल फीस के लिए आर्थिक मदद की जाती है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे के लिए एडमिशन फीस, एग्‍जामिनेशन फीस, लाइब्रेरी फीस, हॉस्‍टल चार्ज, किताबों-यूनिफॉर्म का खर्च, कंप्‍यूटर का खर्च आदि के लिए सालाना आधार पर मदद देता है।

ये भी पढ़ें :उबाऊ होती शिक्षा को एक मजेदार अनुभव बनाने की कामयाब कोशिश की है ‘इंफाइनाइट इंजिनियर्स’ ने

कैसे करेगा बैंक आपकी मदद :

बैंक रिपेमेंट की क्षमता के आधार पर माता-पिता को यह लोन देता है, जिसकी मैक्सिमम लिमिट 1 लाख रुपए तक होती है। इसे चुकाने की अवधि तीन साल होती है। इस पर ब्‍याज एमसीएलआर प्‍लस 4.50 फीसदी है।

इंडियन बैंक IB बालविद्या के नाम से एक स्‍कीम चलाता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे की स्‍कूल एडमीशन फीस, किताबों व यूनिफॉर्म का खर्च, कंप्‍यूटर फीस, ट्रान्‍सपोर्टेशन फीस आदि को लेकर सालाना आधार पर मदद करता है। यह मदद 30,000 रुपए प्रति परिवार होती है।

बैंक सरकारी, प्राइवेट या सेल्‍फ इंप्‍लॉयड लोगों को यह मदद उपलब्‍ध कराती है, हालांकि इसके लिए आपका बैंक में न्‍यूनतम 3 साल से सेविंग्‍स अकाउंट होना जरूरी है। इस लोन के लिए ब्‍याज दर 12.90 फीसदी सालाना है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *