पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के 93वें जन्मदिवस पर यानि 25 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर नोएडा को दक्षिण दिल्ली से जोड़ने वाली मजेंटा लाइन का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं। इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच यात्रा समय में कमी आएगी।

मजेंटा मेट्रो पर कालकाजी मंदिर-बॉटनिकल गार्डन मार्ग तक 9 स्टेशन हैं। करीब 13 किलोमीटर लंबे इस सफर को केवल 19 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी।

यह भी पढ़ें:  हिमाचल प्रदेश: बिलासपुर जिले में प्रधानमंत्री मोदी ने किया एम्स का शिलान्यास जनसभा को संबोधित करते हुए बोले………

kalka ji temple

इस प्रकार मजेंटा लाइन मेट्रो से लोग फरीदाबाद तक 22 मिनट की बचत कर सकेंगे। इस मेट्रो के शुरू होने से लोगों को दक्षिण दिल्ली और फरीदाबाद जाने के लिए विकल्प मिल जाएगा। इस मेट्रो का इस्तेमाल करके लोग कालिंदी कुंज में सुबह और शाम के समय लगने वाले भयंकर जाम में फंसे बिना, घर से आ-जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  बाबा रामदेव ने लगाई नेपाल में आयुर्वेद उत्पाद इंडस्ट्री, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

इस रूट पर दिल्ली मेट्रो की नई और आधुनिक ट्रेनें चलेंगी। यह ट्रेनें बगैर चालक चलेंगी। हालांकि शुरूआत में 2-3 साल तक ट्रेन को ड्राइवर ऑपरेट करेंगे।  इस रूट पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी, जिसके चलते ट्रेनों की रनिंग फ्रीक्वेंसी 90-110 सेकेंड होगी।

दिल्ली मेट्रो के दिेए अक्टूबर के आंकड़ों के मुताबिक बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से हर दिन 30 हजार यात्री आते-जाते हैं। लेकिन मजेंटा लाइन शुरू होने के बाद ,बढ़कर एक लाख तक पहुंचने की संभावना हो सकती है ।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *