प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले कई दशकों से विवादों में घिरे रहे सरदार सरोवर नर्मदा बांध प​रियोजना का आज उद्घाटन करेंगे। जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सबसे पहले अपनी मां हीरा बा के पांव छुए और उनका आशीर्वाद लिया। अपने जन्मदिवस के अवसर पर पीएम मोदी नर्मदा जिले के केव​​ड़िया ​स्थित सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना पर नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वह इस परियोजना का लोकार्पण करेंगे। केवड़िया में मौसम खराब होने के चलते पीएम के चॉपर की लैंडिंग दाभोई में कराई गई। वहां से वह सड़क मार्ग से केवड़िया के लिए रवाना हुए।

पीएम मोदी सरदार सरोवर परियोजना के 30 दरवाजे खोलकर इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे। गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी की इस रैली को राजनी​तिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 56 साल पहले नर्मदा जिले के केवादिया में सरदार सरोवर बांध की आधारशिला रखी गई थी।

इस बांध प​रियोजना और इस पर बनी बिजली परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के माध्यम से नर्मदा यात्रा का भी समापन होगा। इस यात्रा में 85 रथ 24 जिलों, 14 शहरों, 71 कस्बों और 10 हजार गांवों से गुजरे। प्रत्येक रथ पर नर्मदा की प्रतिमा को रखा गया था. प्रधानमंत्री की नर्मदा पूजा के साथ इस यात्रा का समापन होगा।

पीएम मोदी इसके बाद वडोदरा के डभोई में एक रैली को संबोधित करेंगे। गुजरात में विधानसभा चुनाव इसी वर्ष होने वाले हैं। इस लिहाज से प्रधानमंत्री की इस रैली को राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। रैली में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता आदि भी उपस्थित रहेंगे।  इससे पहले सुबह पीएम मोदी गांधीनगर में अपने जन्मदिवस के अवसर पर अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद भी लेने उनके पास जाएंगे।

मोदी जी मदर

पीएम मोदी के जन्मदिन पर ये हैं कार्यक्रम:

1. पीएम मोदी आज सबसे पहले केवड़िया में बांधस्थल पर उद्घाटन के बाद मोदी नर्मदा नदी में टापू साधु बेत जाएंगे. यहां स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा और उनको समर्पित एक स्मारक परिसर बनाया जा रहा है.
2. पीएम नेशनल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स संग्रहालय का शिलान्यास भी करेंगे.
3. बीजेपी पीएम मोदी का जन्मदिन ‘सेवा दिवस’ के रूप में मना रही है. देशभर में बीजेपी कार्यकर्ता चिकित्सा एवं रक्तदान शिविर तथा स्वच्छता अभियानों में हिस्सा ले रहे हैं.
4. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रांची में, वित्त मंत्री अरुण जेटली दिल्ली के कीर्तिनगर में, रेल मंत्री पीयूष गोयल चेन्नई में , मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर मुम्बई में होंगे.
5. मोदी के जन्मदिन पर उनके निवार्चन क्षेत्र में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 129 प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों में मिठाइयों और कॉपी किताबें बांटी.
6. उत्तर प्रदेश बीजेपी के कई सदस्यों ने प्रधानमंत्री की कल्याणकारी योजनाओं और स्वच्छता अभियानों पर अपने विचार प्रकट किये. राजग सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को प्रोत्साहन देने के लिए असी घाट पर कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.
7. जन्मदिन समारोह के तौर पर बीजेपी प्रदेश इकाई ने 825 स्थानों पर कल स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का फैसला किया है.

 

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *