गर्मियों की छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे हैं, लेकिन जगह को लेकर कन्फ्यूज़्ड हैं। इंटरनेट पर भी कुछ समझ में नहीं आ रहा, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में जहां आप इन गर्मियों में जाने का प्लान कर सकते हैं। बहुत सारे एडवेंचर के साथ-साथ काफी कुछ नया देखने और सीखने को मिलेगा यहां।

जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती :

कश्मीर को धरती के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। सफेद बर्फ से ढके पहाड़, सेब के बगीचे और रंगीन फूलों के बीच समय बिताना आपके लिए बहुत ही यादगार रहेगा। यहां गर्मियों में भी आपको ठंडक का एहसास होगा।जम्मू-कश्मीर पर्यटक स्थल के रूप में काफी मशहूर जगह है लेकिन यहां बर्फबारी और बारिश के बाद कुदरती रूप से यह और भी मनमोहक जगह बन जाती है।

jammu kashmir place

हिमालय की गोद में बसा, जम्मू और कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में अपना एक खास मुकाम रखता है। अनेक जातियों, संस्कृतियों व भाषाओं का संगम बना यह प्रदेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है।

यहां देखिए जम्मू-कश्मीर के पांच खूबसूरत स्थल: श्रीनगर , लेह नगर, जम्‍मू शहर, विश्‍वप्रसिद्ध तीर्थ स्‍थल में वैष्‍णों देवी धाम, बहु फोर्ट, अमर महल शाम‌िल हैं। जम्मू में डोगरा राजवंश के महल और संग्रहालय देखने लायक है।गुलमर्ग एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है।

jammu-veshnoo mata

मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतर जगह :

गर्मियों में घूमने के लिए मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतर जगह है जो खूबसूरत वादियों से भरपूर है। खासी पहाड़ियों के बीच स्थित शिलांग काफी खूबसूरत और शांत है। यहां की खूबसूरत झीलों का नजारा काफी मन भावक होता है इसके अलावा यहां की खूबसूरत पहाड़ियां, पेड़ और सुहावने मौसम के कारण यह भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है और यही कारण है की इसे स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी बोला जाता है।

ये भी पढ़ेंइंडिया की 15 ऐसी अनदेखी जगहें जहाँ आप को जरुर जाना चाहिए

falls-megalya

अपने खूबसूरत नजारों और सुहावने मौसम के चलते शिलांग ना सिर्फ नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए बल्कि पूरे भारत के लोगों के लिए घूमने की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बन गया है। यहां भारत ही नहीं बल्कि विदेश से भी कई टूरिस्ट घूमने आते हैं और यहां कई बेहतरीन जगह हैं जो उनके आकर्षण का केंद्र है।

कुल्लू कि तीर्थन नदी के तट पर बसे नगिनी का नजारा :

हिमालय में कुल्लू कि तीर्थन नदी के तट पर बसे नगिनी का नजारा काफी मन भावक है। नगिनी गर्मियों में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां के हरे भरे खूबसूरत पहाड़ और प्राकृतिक नजारे काफी मनभावक होते हैं। यहां के पहाड़ों पर कई तरह की दुर्लभ जड़ी बूटियां भी पाई जाती हैं। ट्रेकिंग करने के लिए भी यह जगह काफी मजेदार है।

एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए यह जगह काफी खास है क्योंकि यहां ट्रैकिंग और कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स होते हैं। नगिनी से 40 किलोमीटर की दूरी पर करीब 10600 फीट की ऊंचाई पर सेलुवाल्यर डील भी है जहां से दिखने वाले प्राकृतिक नजारे कभी ना भूलने वाला दृश्य है।

ये भी पढ़ें : गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी 10 जगहें

इसी के ऊपर गुसैनी के उपवन में राजू का कॉटेज है जहां सिर्फ खटोले से ही जाया जा सकता है, यह अनुभव भी काफी मजेदार होता है। यहां मछली पकड़ने के शौकीन लोगों के लिए तालाब के साथ रोड व रील भी उपलब्ध कराई जाती है।

सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसिस में से एक नैनीताल :

नैनीताल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है और इसी कारण यह भारत के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसिस में से एक है। भारत के उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक काफी खूबसूरत शहर है जो शिवालिक पर्वतश्रेणी में स्थित है। यहां के खूबसूरत पहाड़ और नदियां दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती हैं। यहां का मौसम ऐसा है कि गर्मियों में घूमने के लिहाज से काफी ठंडा है और इसी कारण गर्मियों में यहां घूमना काफी सुकून भरा होता है।

naini-lake

 रंगबिरंगे फूलों की घाटी मनाली :

मनाली एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है, हिमाचल प्रदेश में बसा मनाली अपनी खूबसूरती और हरियाली से लोगों को अपनी ओर खींचता है। मनाली जो दिल्ली से साढ़े पांच सौ किलोमीटर की दूरी पर है उसे रंगबिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है।

manali

गर्मियों से राहत पाने के लिए बेहतर स्थान शिमला :

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और भारत का एक बहुत ही बड़ा टूरिस्ट हब है। शिमला फोटोग्राफरों को बहुत आकर्षित करता है। यह स्थान भी गर्मियों से राहत पाने के लिए बेहतर है।

shimla

देहरादून :

देहरादून अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां आकर आप राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

tourist place

इसके अलावा अगर आप खेलों के शौक़ीन हैं तो यहां आपके लिए बेहद रोमांचक खेल भी उपलब्ध हैं।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *