fbpx
घर बैठे मोबाइल आधार से लिंक करना हुआ आसान, सरकार ने जारी किया ये नंबर 14546 2

घर बैठे मोबाइल आधार से लिंक करना हुआ आसान, सरकार ने जारी किया ये नंबर 14546

सिम नंबर आधार से लिंक करना हुआ आसान :

क्या आपने मोबाइल फोन के सिम को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है। आप IVR (Interactive Voice Response) के जरिए घर बैठे सिम को आधार से लिंक कर सकते हैं। आधार अथॉरिटी UIDAI की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं, लेक‍िन इसके लिए आपको एक शर्त पूरी करनी होगी।

घर बैठे मोबाइल आधार से लिंक करना हुआ आसान, सरकार ने जारी किया ये नंबर 14546 3

ये है जरुरी शर्त आपको अपना आधार नंबर अपने पास रखना है और नंबर डायल करने के बाद जैसे-जैसे निर्देश मिले उसे फॉलो करते हुए सिम को आधार से लिंक कर सकते हैं। यह प्रोसेस हिंदी अग्रेजी के साथ अन्‍य रीजनल भाषाओं में भी काम करेगा।

ये भी पढ़ें :ये है सरकार का प्‍लान: अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी कराना होगा आधार कार्ड से लिंक

खास बात यह है कि आप के पास भले ही किसी कंपनी की सिम हो, आपका काम इसी नंबर से हो जएगा। मतलब किसी भी कंपनी की सिम को आधार से लिंक करने के लिए सेम नंबर ही काम आएगा।

घर बैठे मोबाइल आधार से लिंक करना हुआ आसान, सरकार ने जारी किया ये नंबर 14546 4

 
अपने फोन नंबर से 14546 डॉयल करें। वाइस रिस्‍पॉन्‍स मिलने के बाद आप से आपकी राष्‍ट्रीयता पूछी जाएगी। इसमें दो ऑप्‍शन होंगे। Indian national और NRI। आप अपने हिसाब से विकल्‍प चुन सकते हैं।

अपने मोबाइल से एक डॉयल करके सिम को आधार से लिंक करने की अनुमति दें। इसके बाद आपसे आपका 12 अंकों वाला आधार नंबर पूछा जाएगा। जिसे आपको अपने फोन से डायल करना होगा। आप आपसे OTP का ऑप्‍शन पूछा जाएगा। यहां आपको 1 दबाना है। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। इसके बाद आप अपना नंबर प्रोवाइड करें।

ये भी पढ़ें :UIDAI ने दी सुविधा, घर बैठे-बैठे ऐसे आधार से लिंक होगा सिम

Interactive Voice Response (IVR) पर ही आपके आधार से जुड़ी फोटो, नाम और डेट ऑफ बर्थ फेच करने की अनुमति मांगी जाएगी। आप इसके लिए हामी भरें। इसके बाद आपसे आपके नंबर की आखिरी 4 अंक बताया जाएगा।

घर बैठे मोबाइल आधार से लिंक करना हुआ आसान, सरकार ने जारी किया ये नंबर 14546 5

अगर यह सही है तो आप यहां ओटीपी फिल कर दें। अब आप re-verification को पूरा करने के लिए 1 दबाएं। बस आपकी सिम आधार से लिंक। अगर आप किसी और नंबर को भी आधार से लिंक करना चाहते हैं तो दे दबाएं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, अपनाएं ये तरीके! लहसुन खाओ, रोग भगाओ क्या आपकी रात भी करवटें बदलते हुए कटती हैं तो न हो परेशान, अपनाएं ये नुस्खें ! नाशपाती खाने के क्या होते हैं फायदे! नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें