पुलिस के रोकने पर भागे नही सहजता से काम लें :

पुलिस के अचानक रोकने पर लोग घबरा जाते हैं। पुलिस चेकिंग के दौरान अक्सर लोग बचने की कोशिश करते हैं। जबकि पुलिस तो हमारी ही सेफ्टी के लिए है, हमें पुलिस से डरने की कोई जरूरत नहीं।

पुलिस अधिकारियों से इंटरेक्शन के दौरान कुछ ऐसी बातें हैं, जो आपको ध्यान रखना चाहिए। इन्हें आप फॉलो करेंगे तो आपको पुलिस से डर लगना खत्म हो जाएगा। आज हम ऐसी ही कुछ कॉमन बातें बता रहे हैं, जो आपको पता होना चाहिए।

पुलिस से आप क्या कह रहे हैं, यह बहुत मायने रखता है। आप जो कह रहे हैं, उसे ही पुलिस आपके अगेंस्ट यूज कर आपको अरेस्ट कर सकती है। ऐसा अक्सर तब होता है, जब आप पुलिस से बहुत बहस करते हैं।

ये भी पढ़ें :मथुरा का एक ऐसा गांव जहाँ जाने पर पुलिस भी करती है सावधान

आपके गाड़ी को पुलिस कभी भी रोके तो सबसे पहले अपना ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन दिखाएं। इसके बाद पुलिस आपका नाम पूछ सकती है, इसमें यदि आप कुछ बहस करते हैं पुलिस आपको अरेस्ट कर सकती है। पुलिस से बहस नही करनी उनकी पूरी बात सुने फिर बोलें।

पुलिस यदि आपके घर, कार को सर्च कर रही है तो उन्हें सर्चिंग की अनुमति देने से आप मना कर सकते हैं। क्योंकि इससे कोर्ट में आपको नुकसान हो सकता है। पुलिस यदि यह कह रही है कि उसके पास सर्च वॉरंट है तो उन्हें सर्च वॉरंट दिखाने को कहें।

कुछ बातें जो आपको जानना जरुरी है :

जब आपको पुलिस रोकती है तो उनके साथ बोलने से पहले सोचें मूवमेंट और बॉडी लैंग्वेज और इंशोरेंस पर ध्यान दें क्यूंकि कई बार जल्दबाज़ी में लिए गया फेसला गलत भी हो सकता है सहनशीलता से काम लें। गाड़ी रोके जानें पर पुलिस से कभी बहस न करें। जब पुलिस कर्मचारी आपकी चेकिंग करें तो उनका सहयोग करें अपनी बाजु उपर उठा लें। कभी भागने की कोशिश न करें। पुलिस ऑफिसर को भी टच न करें।

ये भी पढ़ें :यूपी पुलिस के कांस्टेबल ने कुएं में उतरकर गाय के बछड़े की बचाई जान, कायम की मिसाल

यदि आपको लगता है की आप बेगूनाह  हैं फिर भी पुलिस का शुरू में ही विरोध न करें। और कोई भी घटना से जुडी कोई स्टेटमेंट न  दें । यदि किसी कारण आपको पुलिस अरेस्ट कर लेती है सबसे पहले सूचना अपने वकील को दें  पुलिस ऑफिसर का बैच और गाड़ी का नंबर जरुर नोट करें।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *