मुंबई हुआ पानी-पानी :

मुंबई में भारी बारिश की वजह से मायानगरी की रफ्तार थम सी गई है। मूसलाधार बारिश की वजह से मुंबई वासियों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुंबई और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की वजह से सड़कों, रेलवे की पटरियों पर पानी भर गया है।

heavy rain in mumbai

रविवार और सोमवार की भारी बारिश की वजह से करीब 90 ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा, वहीं अभी भी कुछ ट्रेन करीब 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही  हैं।

ये भी पढ़ें : मुंबई के नायर हॉस्पिटल में, डॉक्टरों ने सर्जरी कर निकाला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर

बारिश से जगह-जगह पानी इतना भर गया है, कि सड़कों पर निकलना भी लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। रविवार की सुबह सड़क पर जलजमाव की वजह से बाइक से महिला के गिरने से मौत हो गई। वहीं सोमवार को मुंबई के ठाणे में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं।

रोड ओवर-ब्रिज को यातायात गतिविधि के लिए किया बंद  :

मुंबई और आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश होने के कारण आज कई जगहों पर जल-जमाव हो गया और कुछ मार्गों पर रेल पटरियां पानी में डूब गईं। मुंबई यातायात पुलिस के मुताबिक, एहतियाती उपाय के तहत घाटकोपर इलाके में एक रोड ओवर-ब्रिज को यातायात गतिविधि के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसा इसके एक खंभे में दरार देखे जाने के बाद किया गया।

mumbai-rain

मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि घाटकोपर पुल के नीचे से लंबी दूरी की और स्थानीय ट्रेनें गुजरती हैं और पिछले सप्ताह अंधेरी में पुल गिरने जैसी एक घटना से बचने के लिए इसे बंद करने का निर्णय लिया गया। झरने में पानी के तेज बहाव की वजह से यहां 107 लोग फंस गए थे। राहत और बचाव के काम में नौ सेना के हेलिकॉप्टर की मदद ली गई।

ये भी पढ़ें : थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फंसे 12 बच्चों व एक कोच को रेस्क्यू कर निकालने की कोशिश

भारी बारिश के कारण कई स्टूडेंट्स नही दे सके परीक्षा :

इस भारी बारिश के कारण कई स्टूडेंट्स की परीक्षा छूट गई। मुंबई विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि सोमवार को बारिश के कारण परीक्षा देने ना पहुंच पाए स्टूूडेंट्स को एक और मौका दिया जाएगा। भारी बारिश के कारण प्रशासन ने स्कूलों में छुटी का ऐलान किया है।

लगातार हो रही बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया है और कई जगहों पर पानी निकालने के लिये पंपों का इस्तेमाल करना पड़ा है। इस बारिश के चलते एक बार फिर से मुंबई में सभी तैयारियों की पोल-पट्टी खुल गई है और हर बार की तरह इस साल भी मुंबई पानी-पानी है।

वाही दूसरी तरह भारी बारिश के कारण बिजली गुल होने की वजह से महाराष्ट्र विधान मंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही नहीं चल सकी थी। भारतीय़ मौसम विभाग के मुताबिक, 10 से 13 जुलाई के बीच में महाराष्ट्र के मुंबई, ग्रेटर मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर आदि जगहों पर भारी बारिश होने की संभवाना है। मुंबई में अभी बारिश के चलते और हालात बिगड़ सकते हैं।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *