खुशखबरी ! मोदी सरकार का भ्रष्टाचार पर बड़ा हथौड़ा, अब घर बैठे इस आसान तरीके से बनेंगे ये काम !


मोदी सरकार की और से भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से केन्द्रीय ट्रांस्पोर्ट मंत्रालय ने देशभर में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस सुविधा देने के लिए नया ऐप जारी किया है. इस ऐप के जरिए देशभर में नया लाइसेंस लेने की प्रक्रिया सरल होने के साथ-साथ भ्रष्टाचार मुक्त होगी. केन्द्रीय परिवहन राज्य मंत्री राधाकृष्णन ने इस बारे में लोकसभा में जानकारी दी. उन्हौने बताया कि सरकार ने ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस की सुविधा के लिए वाहन-4.0  और सारथी 4.0 नाम से ऐप तैयार किया है.

ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अनुसार वाहन-4.0 से देश में 85 रोड़ ट्रांसपोर्ट ऑफिस और सारथी 4.0 से 235 ट्रांसपोर्ट ऑफिस को जोड़ने का काम किया गया है. भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने नई शुरुआत की है जिसमें ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से वाहन पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए. लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए प्रावधान मोटर वहिकल अधिनियम में किया गया है.

मंत्री राधाकृष्णन ने बताया की इस ऐप के जरिए लाइसेंस प्राप्त करने के अलावा रिन्यूवल का काम भी आसानी से किया जा सकेगा. वहीं इसके जरिए अब लाइसेंस रिन्यूवल का काम किसी भी राज्य से किया जा सकेगा और इसके लिए उस राज्य में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी जहां वहिकल का मूल रजिस्ट्रेशन हुआ है. ऐसा करते हुए मोदी सरकार ने लोगों को एक बड़ी राहत प्रदान करने का सार्थक प्रयास किया है. इससे आरटीओ ऑफिस में भीड़ भी कम होगी और भ्रष्टाचार भी पूरी तरह से खत्म होगा.क्यूंकि लोगों को नया वहिकल लेकर उसके पंजीकरण से लेकर ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने के लिए इन दफ्तरों के महीनो चक्कर लगाने पड़ते थे और परेशानी झेलनी पड़ती थी. तो वहीँ लोगों ने कहा है की यही तो हैं वो अच्छे दिन जिनका मोदी जी ने देश की जनता के साथ वादा किया था.


Related posts

Leave a Comment