केंद्र सरकार ने कंडोम के विज्ञापनों को लेकर एक अहम् फैसला लेते हुए टीवी चैनलों पर पावंदी की घोषणा कर दी है। सरकार ने कंडोम के विज्ञापनों के लिए समय निर्धारित कर दिया है। सरकार ने कहा है कि ये विज्ञापन बच्चों के देखने के लिए उपयुक्त नहीं है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी अडवाइजरी में कहा गया है कि कॉन्डम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं, क्योंकि ये बच्चों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं। मंत्रालय के आदेश के मुताबिक कॉन्डम के विज्ञापन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दिखाए जा सकते हैं। यह फैसला बच्चों को ध्यान में रखकर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: कम सेक्स ड्राइव से दम तोड़ते रिश्तों में नयी जान डालने के १० बेजोड़ उपाय

सरकार ने सभी टीवी चैनल्स को अडवाइजरी भेजकर कहा कि निर्धारित समय के अलावा कंडोम के विज्ञपान ना दिखाएं, जो एक निश्चित आयु वर्ग के लिए हैं और बच्चों के लिए अनुपयुक्त हैं।

सरकार ने कहा कि उसका यह फैसला उन नियमों पर आधारित है जिनके मुताबिक कोई विज्ञापन जो बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालता हो और गलत बातों में उनकी रुचि पैदा करता हो, उसे इजाजत नहीं मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्या पुरुष और महिलाएं आकस्मिक सेक्स के बारे में अलग अलग तरह से सोचते हैं?

बता दें सरकार ने कहा है कि उसका फैसला इस नियम पर आधारित है कि ऐसे किसी विज्ञापन को दिखाने की अनुमति ना दी जाए जो ‘बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालें या उन्हें अस्वास्थ्यकर प्रथाओं में कोई दिलचस्पी’ बनाने को प्रेरित करें। इसमें उन नियमों का भी उल्लेख किया गया है जो ‘अशिष्ट, अश्लील, विचारोत्तेजक, घृणित या आक्रामक विषयों’ को प्रतिबंधित करता है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *