क्या फोन की बैटरी पूरी डिस्चार्ज होने के बाद चार्ज करनी चाहिए


फोन की बैटरी पूरी डिस्चार्ज के बाद ही चार्ज करें :

आज के समय में स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है। हर समय यूजर्स के हाथ फोन पर रहता है। सोशल मीडिया के इस दौर में यूजर्स हर समय अलग अलग अकाउंट से एक्टिव होते हैं। मेल और रोजमर्रा की दूसरे चीजें भी स्मार्ट फोन की मदद से ही पूरी हो जाती है।

इसके कारण फोन की बैटरी खत्म हो जाती है और दिन में कई कई बार फोन को चार्ज करने की नौबत आ जाती है। फोन की बैटरी की गारंटी सिर्फ छह महीने की होती है ऐसे में आपको पता होना चाहिए बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए क्या हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें फोन की बैटरी पूरी 100 प्रतिशत चार्ज नहीं करनी चाहिए। अगर आप फोन की बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज करते हैं तो जान लें इसका कोई फायदा नहीं है। हर बार बैटरी को पूरा चार्ज करने की वजह से फोन जल्दी खराब होने का खतरा मंडराता है।

अगर आप अपने फोन को 40 से 80% तक चार्ज रखें तो आपकी बैटरी ज्याजा चलेगी । इसके अलावा मोबाइल को रातभर चार्जिंग में लगाकर रखना भी गलत है। ऐसा करने से फोन गर्म हो जाता है। दरअसल लिथियम-आयन बैटरियां गर्म हो जाने से फोन को डैमेज कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें आप एंड्रॉइड फोन यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए खास है? जानिए…

ये एक गलत धारणा है। इसको मानने वाले लैपटॉप यूज़र भी होते हैं और मोबाइल वाले भी। दुकान पर सेल्समैन भी आपको ज्यादा जीबी के लिए ज्यादा पैसे खर्च करवा देता है। ये मानना बंद कर दीजिए कि ज्यादा मेमोरी वाला कंप्यूटर आपको बेहतर स्पीड देगा।

स्पीड प्रोसेसर से तय होती है। और सामान्य यूज़र के लिए एक तय सीमा से ज्यादा स्पीड का कोई मतलब भी नहीं रहता है। तो अपनी जरूरत के हिसाब से फोन या खरीदिए। देखिए कितनी स्पीड का प्रोसेसेर आपकी जरूरत पूरी कर सकता है। इसके बाद बाकी हार्डवेयर जैसे कैमरा, बैटरी पर ध्यान दीजिए।

ज्यादा मेगापिक्सल, बेहतर कैमरा :

मेगापिक्सल से कैमरे की पावर तय होती है. वो कितनी बड़ी फोटो खींच सकता है ये तय होता है। मतलब 2 मेगापिक्सल की फोटो एक पोस्टकार्ड से बड़े साइज़ में प्रिंट नहीं हो सकती। 20 मेगापिक्सल से बड़ा पोस्टर छापा जा सकता है।

कैमरा क्वालिटी में इससे ज्यादा योगदान मेगापिक्सल का नहीं है। लेंस क्वालिटी, लो लाइट सेंसर, आइएसओ जैसी कई चीजें हैं जो तय करता है कि आपके फोन का कैमरा कितना अच्छा है। इसलिए अगर आप कैमरा के लिए फोन खरीद रहे हैं तो किसी जानकार से सलाह लेकर खरीदें।

ये भी पढ़ें : नोकिया ने भारत में नया हैंडसेट लॉन्च किया यह स्मार्टफोन, ड्यूल फ्रंट कैमरा के साथ जानें फीचर्स

कुछ जरुरी बातें जो आपको ध्यान में रखनी होगी फोन चार्ज होने के बाद फौरन चार्जिंग से हटा दें। ज्यादा समय तक चार्जिंग प्लग लगने से भी बैटरी खराब होती है। रात भर फोन को बिस्तर पर छोड़कर चार्ज करना खतरनाक हो सकता है। कई बार चार्ज होते फोन से गर्मी पैदा होती है जिससे चादर आग पकड़ सकती है। धूप में निकलते समय फोन को कवर में रखे।


Related posts

Leave a Comment