एपीजे अब्दुल कलाम किसी परिचय के मोहताज नही…

कोई उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जानता है तो कोई पूर्व राष्ट्रपति, परन्तु सबसे अधिक लोग उन्हें उनके सीधे साधे चरित्र, असाधारण लगन और कर्म के प्रति समर्पण के लिए जानते हैं !

वो ईमानदार लोगो के आदर्श बने और युवाओं की प्रेरणा !

हमारे आदर्श क्या हैं, हम क्या चाहते हैं, जीवन लक्ष्य क्या हैं? ये इस बात से तय नही होते कि आप क्या कर रहे हैं, बल्कि इससे तय होता है कि आप क्या कर सकते है ! सपने देखना बुरा नही है और खास कर अगर वो सपने आपके जीवन लक्ष्य हो तब … मगर ऐसे सपने सिर्फ सोने पे ही आते हैं और जागने पे खत्म हो जाते हैं…

कलाम साहब का जीवन भी एक सपना है, एक ऐसे इंसान का, जिसने भरोसा किया खुद पर, अपने देश पर, अपनी टीम पर, अपनी सामर्थ्य पर… सपना, देश को महाशक्ति बनाने का, आत्मनिर्भर बनाने का, विकसित बनाने का…! ये हमें भरोसा देता है….खुद पर विश्वास करने का करने का ..
कलाम साहब के कुछ शब्द जो हमें हमेशा प्रेरणा मार्गदर्शन देते रहेंगे :

1. सपने सच हों इसके लिए पहले सपने देखना जरूरी है.

kalaam-sir

2. अलग ढंग से सोचने का साहस करो, आविष्कार का साहस करो, अज्ञात पथ पर चलने का साहस करो, असंभव को खोजने का साहस करो और समस्याओं को जीतो और सफल बनो. ये वो महान गुण हैं जिनकी दिशा में तुम अवश्य काम करो.

a-kalam

3. जब हम बाधाओं का सामना करते हैं तो हम पाते हैं कि हमारे भीतर साहस और लचीलापन मौजूद है जिसकी हमें स्वयं जानकारी नहीं थी. और यह तभी सामने आता है जब हम असफल होते हैं. जरूरत हैं कि हम इन्हें तलाशें और जीवन में सफल बनें.

Wings_of_Fire

4. अगर एक देश को भ्रष्टाचार मुक्त होना है तो मैं यह महसूस करता हूं कि हमारे समाज में तीन ऐसे लोग हैं जो ऐसा कर सकते हैं. ये हैं पिता, माता और शिक्षक.

akhilesh-kalam

5.  हम अपना आज कुर्बान करते हैं जिससे हमारे बच्चों को बेहतर कल मिले.

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *