whatsapp पर अब नहीं आएंगे ‘नौं लोगों को फॉरवर्ड करो’ वाले मेसेज


whatsapp अपने चैट प्लेटफॉर्म पर स्पैम मेसेजेस के आदान-प्रदान को रोकने वाले तरीकों पर काम कर रहा है। इंटरनेट पर आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी स्पैम मेसेजेस के प्रसार को रोकने के लिए रिसर्च कर रही है।

इस रिसर्च के मुताबिक अगर कोई अज्ञात व्यक्ति आपको मेसेज भेजता है तो whatsapp यह देखेगा कि क्या वह कोई स्पैम मेसेज तो नहीं है। कंपनी के मुताबिक एक स्पैमर कभी भी स्पैम मेसेज किसी एक व्यक्ति को नहीं भेजता है। बल्कि वह एक ही मेसेज कई लोगों को एक साथ फॉर्वार्ड करता है।

अब नहीं आएंगे ‘नौं लोगों को फॉरवर्ड करो’ वाले मेसेज

इन मेसेजेस में ज्यादातर अनचाहे विज्ञापन या फेक न्यूज होती है, साथ ही मेसेज भेजने वाला आपको कई लोगों को फॉर्वर्ड करने के लिए भी बोलता है।रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि whatsapp जल्द ही एक ऐसा तरीका लाने वाला है, जिसमें ऐसे मेसेजेस पर निगरानी रखी जा सके।

ये भी पढ़ें : WhatsApp में आ गया सेंड मैसेज डिलीट करने का फीचर,‘डिलीट फॉर एवरीवन’ ऐसे करेगा काम

अपने एप के जरिए स्पैम मेसेजेस को बड़ी संख्या में फॉरर्वर्ड किए जाने को रोकने के लिए whatsapp काम कर रहा है। नए फीचर में whatsapp आपको बताएगा कि क्या यही स्पैम मेसेज ग्रुप के किसी व्यक्ति ने किसी अन्य ग्रुप में भेजा है या नहीं।

फॉरर्वर्डेड मेसेज किसी भी ग्रुप में टॉप पर दिखाई देगा

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन मोबाइल में एंड्रॉइड वर्जन 2.18.67 होगा। whatsapp उनको कई बार फॉरर्वर्डेड किए गए एक ही मेसेज को बबल के लेबल के साथ सूचित करेगा। अगर कोई मेसेज बार-बार आपको फॉरवर्ड किया जाता है तो आप उस पर दिए बबल के लेबल को बढ़ा भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें : WhatsApp और फेसबुक बिलकुल फ्री बिना इंटरनेट के चलाना हुआ आसान पढ़ें पूरी खबर……..

अगर आप कोई ऐसे मेसेज को फॉरवार्ड करते हैं जो पहले ही बहुत बार फॉरवार्ड किया जा चुका है तो, whatsapp आपको सूचित करेगा। खासकर अगर आप 25 से ज्यादा लोगों को यह मेसेज भेज रहे हैं। ऐसे में फॉरवर्ड पिकर रिसीवर आपको चेतावनी देगा। अभी whatsapp एक ही मेसेज को 25 बार से ज्यादा फॉरवार्ड किए जाने पर ब्लॉक नहीं करता। यह फीचर्सwhatsapp के अगले अपडेट में उपलब्ध हो सकते हैं।


Related posts

Leave a Comment