आधार कार्ड को बैंक खाते और अन्य कई सेवाओं से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 है। ऐसे में आपको 31 मार्च से पहले आपको बैंक अकाउंट, एलपीजी सिलेंडर जैसी सभी सरकारी योजनाओं आधार से लिंक कराना होगा, जिससे आप योजना का लाभ आगे भी पाते रहें।

31 मार्च से पहले कौन कौन से काम जरुरी :

पैन कार्ड और बैंक अकाउंट : 

आधार लिंक कराने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी काम है उनमें पैन नंबर और अकाउंट नंबर है। इसलिए यदि अभी आपने इन सेवाओं को आधार से लिंक नहीं कराया तो 31 मार्च से पहले ही लिंक करा लें।

पीडीएस और एलपीजी कनेक्शन :

पीडीएस के तहत राशन कार्ड से सरकारी राशन उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनका राशन कार्ड नंबर आधार से लिंक होगा। इसलिए राशन कार्ड में भी आधार नंबर समय पर अपडेट करा लें।

ये भी पढ़ें : UIDAI ने दी सुविधा, घर बैठे-बैठे ऐसे आधार से लिंक होगा सिम

यदि आपने एलआईसी या अन्य बीमा पॉलिसी धारक हैं तो इसे भी 31 मार्च तक लिंक करा लें। इसके अलावा आपने किसी प्रकार का म्युचुअल फंड लिया हुआ तो उसे भी 31 मार्च से पहले आधार से लिंक करा लें।

जिन कर्मचारियों का पीएफ कटता है उन्हें अपना यूएएन नंबर 31 मार्च तक आधार से लिंक कराना होगा। माना जा रहा है कि इससे बार -बार ईपीएफ खाता बनाने या मर्ज करने की समस्या खत्म होगी। मोबाइल नंबर को आप ओटीपी सिस्टम के जरिए घर बैठे भी लिंक करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ये है सरकार का प्‍लान: अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी कराना होगा आधार कार्ड से लिंक

पोस्ट ऑफिस में चल रही स्मॉल सेविंग्स जैसे एनएससी और पीपीएफ खातों को भी 31 मार्च से पहले आधार से लिंक कराना आवश्यक है। इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर आधार लिंक का फॉर्म डाउनलोड करें। इसे भरने के बाद उस पोस्ट ऑफिस जहां आपका अकाउंट है वहां इसे जमा करा दें।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *