मेनहोल आर्ट: मेनहोल के इन खूबसूरत कवर्स को देखकर हो जायेंगे हैरान

JAPANESE ART

जापानी मेनहोल आर्ट:

सीवर लाइन और मेनहोल का नाम सुनते ही हमारे नाक और मुंह सिकुड़ जाते है, सामने एक गंदी,जंग खायी सीवर की छवि दिखने लगती है। लेकिन अगर यह मेनहोल गंदे ना होकर खूबसूरत और शानदार दिखें तो आप भी वाह-वाई करेंगे।

टेक्नोलॉजी की दुनिया में सबसे आगे रह रहे जापान ने मेन होल आर्ट से कुछ ज्यादा ही पॉपुलर हो रही है। सरकार चाहती है कि मेनहोल के इन खूबसूरत कवर्स को देखकर लोग स्‍वच्‍छता के प्रति जागरुक हों।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी कलाकारों की चुप्पी पर बिगड़े जावेद अख्तर

जापान की प्राचीन लोक कलाओं की झलक:

जापान के तमाम शहरों में मौजूद करीब 15 मिलियन मेनहोल में से हजारों की संख्या में मेन होल्स के ढक्कनों यानि कवर्स को बड़े ही शानदार ढंग से हैंड पेंटिंग द्वारा ऐसा लुक दिया जा रहा है जो देखते ही बनता है।

sewarage art

जापान में इस समय करीब 1700 शहरों में मेनहोल आर्ट जोर शोर से बनाई जा रही है अब तक 12 हजार से ज्यादा डिजाइन वाले मेनहोल के ढक्कन बनाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: चीन में ब्लैकलिस्टेड कंपनियां भारत में बेच रहीं बिजली के उपकरण

मेनहोल कवर्स की इन डिजाइनों में जापान की प्राचीन लोक कलाओं की झलक के साथ साथ तमाम पॉपुलर एनीमेटेड कैरेक्टर के नए नए अंदाज भी दिखाई देते हैं।

मेनहोल कवर्स पर बन रहे 14 लाख ग्रीटिंग कार्ड्स मार्केट में :

खूबसूरत कलाकृतियों से लेकर और तमाम कॉमिक डिजाइन वाले ये मेनहोल ढक्कन इतने ज्यादा पॉपुलर हो चुके हैं कि जापान की राजधानी टोक्यो में मेनहोल कवर्स कार्ड बिक रहे हैं।

japani art

यहां की एक कंपनी GKP ने तो करीब 300 मेनहोल ढक्कनों की डिजाइन वाले 14 लाख ग्रीटिंग कार्ड मार्केट में रिलीज किए हैं और लोग इन्‍हें खरीदकर एक दूसरे को गिफ्ट कर रहे हैं।


Related posts

Leave a Comment