skin problem

खुजली की समस्या को कैसे दूर करें :

मनुष्य की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है जिस पर कोई भी चीज बहुत जल्दी से प्रभाव दिखाती है। फिर चाहे वो सामान्य ठंड हो या फिर किसी cosmetic या प्रोडक्ट का रिएक्शन। लेकिन किसी अन्य वस्तु के रिएक्शन के अतिरिक्त भी एक समस्या है जो अक्सर लोगो में देखी जाती है। ये समस्या है त्वचा में खुजली की। जिससे लगभग हर 4 या 5 व्यक्ति परेशान रहता है।

आपकी त्वचा आपकी खूबसूरती का आईना होती है। आकर्षक दिखने के लिए आप जितनी भी कोशिश करती हैं, वे सब कहीं न कहीं त्वचा को जवां और कसावयुक्त बनाने के लिए किए जाते हैं। लेकिन बहुत बार त्वचा पर अलग अलग एलर्जी के कारण खुजली हो जाती है।

आप अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए आप क्या करती हैं? क्या आप जानती हैं कि एलर्जी से होने वाली खुजली से आपकी त्वचा बेहद खराब और बदसूरत हो सकती है। आज हम आपको त्वचा में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें :फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

नारियल का तेल :

जी हां, नारियल का तेल न केवल रूखी और बेजान त्वचा को ठीक करता है अपितु खुजली को शान्त करने में भी मदद करता है। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल उस क्षेत्र पर लगाएं जहाँ खुजली हो रही है और धीरे-धीरे अपनी उँगलियों से मसाज करें। आपको इसे धोने की आवश्यकता नहीं है। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करके खुजली को शान्त करेगी।

इसके अलावा रोज नहाने से पूर्व हलके गुनगुने नारियल तेल से अपने शरीर की मसाज करें। ये आपकी रूखी त्वचा को नमी देकर उसे अच्छा करने में मदद करेगा। इसके साथ ही नहाने के बाद भी थोड़ा सा तेल अपनी रूखी त्वचा पर जरूर लगाएं।

तुलसी :

तुलसी की पत्तियों में anti itching गुण पाए जाते है जो न केवल आपकी त्वचा को खुजली से छुटकारा दिलाते है अपितु त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं को भी ठीक करते है। इसके लिए थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को साफ़ पानी से धो लें, अब इन्हें खुजली वाले स्थान पर रगड़े।

आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों को 10 मिनट तक पानी में भिगोएं रखें और उसके बाद पानी से निकाल लें। अब इस पानी का इस्तेमाल खुजलाहट वाले क्षेत्र पर करें। इसके अलावा 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को मसलकर उन्हें थोड़े से नारियल तेल में मिलाएं। इस मिश्रण का इस्तेमाल अपनी खुजली वाली त्वचा को ठीक करने के लिए करें।

ये भी पढ़ें :प्रेग्नेंसी में न करें इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, नही होगा कोई नुकसान…….

बादाम का तेल :

बादाम का तेल त्वचा में बहुत आसानी से रिस जाता है। जिससे त्वचा मॉइश्चराइज़ होकर अच्छी हो जाती है। Skin Itching के लिए भी ये एक बेहतर घरेलू औषधि है। क्योंकि त्वचा में आई मॉइश्चराइज़िंग की कमी भी खुजली का एक कारण होती है। इसके लिए बादाम के तेल को Itching वाली जगह पर लगाएं खुजली के साथ-साथ  रूखी त्वचा में भी आराम मिलेगा।

एलोवेरा :

त्वचा की खुजली और जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा सबसे सस्ता और प्रभावी उपाय है। इसके साथ ही ये त्वचा को मॉइश्चराइज़ करके उसे कोमल बनाने में भी मदद करता है। स्किन रैशेस, itchy skin, जली हुई त्वचा और मुँहासे वाली वाली त्वचा के लिए ये बेहद लाभकारी होता है।

इसके लिए एलोवेरा के गूदे को निकालकर उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। प्रभावित क्षेत्र मतलव जिधर खुजली करके जख्म कर दिया है।

मॉइश्चराइज़िंग लोशन :

त्वचा की खुजली की समस्या को दूर करने के लिए मॉइस्चराजिंग लोशन भी बेहद लाभकारी होता है। यदि आपकी स्किन में भी खुजली हो रही है तो हो सकता है इसका कारण त्वचा का रूखापन हो। इसीलिए मोइश्चराइज़र भी इस समस्या का समाधान बन सकता है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *