क्या आप भी गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली से हैं ? परेशान :


गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली:

गर्भ में जैसे-जैसे शिशु का विकास होता है, वैसे- वैसे पोल्विक हिसा फैलता है, जिसके कारण पेट पर होने वाली खुजली की समस्या हो जाती है, ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं होती है, बल्कि आप घर बैठे ही कुछ तरीको का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते है,

जैसे कि नारियल के तेल का इस्तेमाल, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ऐसे ही बहुत से उपाय है तो आइये आपको विस्तार से हम बताते है जो आपकी इस समस्या का समाधान करके आप खुजली से राहत कैसे पा सकते हो !

नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:

प्रेगनेंसी में होने वाली पेट पर खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको नारियल के तेल को हल्का सा गरम करके अच्छे से अपने पेट पर लगाना चाहिए ऐसा करने से आपको पेट पर होने वाली खुजली की समस्या से राहत मिलती है।

coconut-oil

ये भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में न करें इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, नही होगा कोई नुकसान…….

गर्म पानी से नहाने का रखे परहेज :

खुजली होने का एक कारण आपका गरम पानी से नहाना भी हो सकता है, यदि आप इस समस्या से राहत पाना चाहती है, तो आपको बिलकुल गरम पानी की जगह हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

ज्यादा टाइट कपडे न पहने:

ज्यादा टाइट कपड़े नही पहनने चाहिए  क्योंकि इसके कारण कपड़ो और आपकी बॉडी के बीच में घर्षण उत्त्पन्न होते है जिसके कारण आपको खुजली की समस्या हो जाती है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है, तो जितना हो सकें आपको प्रेगनेंसी में अपने साइज से ढीले कपडे ही पहनने चाहिए।

साफ़ सफाई का ध्यान रखें :

गर्भावस्था के समय में पेट के आकार के बढ़ने के कारण पेट के निचले हिस्से पर हाथ नहीं जाता है, जिसके कारण वहां की अच्छे से साफ़ सफाई नहीं हो पाती है, और आपको खुजली की समस्या हो जाती है, इसीलिए यदि आप खुजली की समस्या से राहत पाना चाहते है तो इसके लिए आप अपनी साफ सफाई का भी ध्यान रखें अपने पेट पर मैल को न जमने दें।

ये भी पढ़ें : गर्मी में ऐसे अपनी त्वचा की करें देखभाल !

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें :

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करके भी आप प्रेगनेंसी में होने वाली पेट पर खुजली की समस्या से राहत पा सकती है, इसके लिए आप एलोवेरा  के पत्ते को काट कर उसका गुद्दा निकाल कर अच्छे से अपने पेट पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें


Related posts

Leave a Comment