इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पत्नी सारा संग किया ताज महल का दीदार


बेंजामिन नेतन्याहू ने पत्नी सारा संग किया ताज महल का दीदार:

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा के साथ आज यानी मंगलवार को आगरा जाकर ताजमहल का दीदार किया। इजरायली पीएम सुबह 10:20 से 12:30 तक ताजमहल में रहे। इस दौरान आम पर्यटकों को ताज में एंट्री नहीं मिली। नेतन्याहू के वहां से जाने के बाद ही ताजमहल को आम पर्यटकों के लिए खोला गया।

आगरा में नेतन्याहू लगभग 4 घंटे रहे। एक घण्टा ताजमहल में भ्रमण के साथ ही होटल अमर विलास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लंच किया। नेतन्याहू के ताजमहल दौरे को लेकर आगरा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।

netanyahu with wife

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम:

नेतन्याहू के ताजमहल दौरे के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। रविवार शाम को एसएसपी अमित पाठक ने ताजगंज का निरीक्षण किया। शिल्पग्राम से लेकर दशहरा घाट, पूर्वी गेट, दक्षिणी गेट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और ताजगंज में ताज से सटी इमारतों की छतों पर फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए गए थे।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 7 वजहों से खूब बटोरी सुर्खियां

इजरायली प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से ताजमहल तक जिस रूट से गए उस पूरे रूट की चेकिंग हुई। सुरक्षा के लिए 27 थानों के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

दोनों देशों में हुए हैं 9 बड़े समझौते:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम बेंजामिन के बीच हैदराबाद हाउस में सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए। दोनों देशों के बीच 9 बड़े समझौते हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एस. जयशंकर, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे।

दोनों देशों के बीच फिल्म निर्माण, साइबर सुरक्षा, तेल और ऊर्जा, कृषि, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के पीएम का उनके पहले भारत दौरे पर बहुत स्वागत है। इस दौरान मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि 2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं।

बेंजमिन नेतन्याहू ने कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता:

बेंजमिन नेतन्याहू ने इस मौके पर कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके द्वारा किए गए स्वागत के लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं।  हम दोनों की सभ्यता काफी पुरानी है। उन्होंने कहा कि भारतीय जवानों ने इजरायल के लिए अपनी जान दी।  उन्होंने कहा कि इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो।

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने किसे दिया मेट्रो ट्रेन का तोहफा आइये जानते है…

प्रधानमंत्री नेतन्याहू मंगलवार को ताज दीदार करने के बाद वापस दिल्ली लौंटेगे। दिल्ली के ताज होटल मे रायसीना हिल्स डॉयलॉग में नेतन्याहू हिस्सा लेंगे। उनके साथ पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे। इजरायली पीएम के साथ खास डेलिगेशन भी आया है, जिसमें कई बड़ी कंपनियों के सीईओ भी शामिल हैं।


Related posts

Leave a Comment