अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018: बाबा रामदेव ने बनाया ये अनूठा वर्ल्ड रिकॉर्ड


 योग हर उस व्यक्ति के लिए संभव है जो वास्तव में इसे चाहता है। योग सार्वभौमिक है ….लेकिन योग को सांसारिक लाभ हेतु एक व्यवसायिक दृष्टिकोण से ना अपनाएं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बाबा रामदेव ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजस्थान में राज्य स्तरीय समारोह कोटा में आयोजित किया गया। जिसमें दो लाख से ज्यादा लोगों ने एक साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

बाबा रामदेव के साथ आचार्य बालकृष्ण ने यहां मौजूद सभी लोगों को योगाभ्यास कराया। बड़ी संख्या में कोटा में छात्रों, आमजन के बीच मंत्री, सांसद, विधायक सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : 21 जून ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ विशेष : आत्मा से परमात्मा का मिलन ही योग है

 

समारोह मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और रामदेव की उपस्थिति में आयोजित किया गया। आरएसी ग्राउंड पर आयोजित हुए इस कार्यक्रम में बने अनूठे रिकॉर्ड के लिए राजस्थान सीएम राजे ने सभी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आज का दिन कोटा के लिए ऐतिहासिक है। योग दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में सुबह 7 से 8 बजे तक आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों में 50 लाख से अधिक लोगों ने सामूहिक योग किया।

मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि वसुंधरा राजे सरकार चलाने के साथ-साथ योग में भी माहिर हैं। मैं पतंजलि, जिला प्रशासन, कोचिंग संस्थान समेत कार्यक्रम में शामिल सभी संस्थाओं को धन्यवाद करता हूं।

साभार : फर्स्ट पोस्ट


Related posts

Leave a Comment