पिता राम नाथ कोबिंद की भांति स्वाति को अपना जीवन सादगी से जीने का शौक

भारत राष्ट्रपति राम नाथ कोबिंद को आप जरूर जानते होंगे लेकिन इनकी प्यारी सी बेटी स्वाति कोबिंद को आप शायद ही जानते हो। इसके पीछे वजह ये है पिता राम नाथ कोबिंद की भांति स्वाति को अपना जीवन सादगी से जीने का शौक है वो अपने चारों तरफ किसी भी तरह एक शोरगुल या शोर शराबा पसंद नहीं करती हैं।

परिवार के वरिष्ठ सदस्य देश के राष्ट्रपति :

आज हम आपको राष्ट्रपति राम नाथ कोबिंद के साथ-साथ इनके समूचे परिवार से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं। उनका परिवार भी बेहद साधारण है। किसी को इस बात का घमंड नहीं कि उनके परिवार के वरिष्ठ सदस्य देश के राष्ट्रपति हैं। कोविंद खुद जितने साधारण हैं, उनकी बेटी भी कुछ ऐसी हैं। तभी तो पिता के पैसों पर ऐश करने की बजाय अपनी पहचान उन्होंने खुद बनाई। वह ऐसा काम करती हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

श्री कोबिंद का राजनितिक जीवन वैसे तो इतना आसान नहीं रहा है लेकिन इनका विश्वास हमेशा अपने जीवन को सादा तरीके से जीने में रहा है। श्री कोबिंद उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं इनकी पत्नी का नाम सविता है और इनके दो बच्चे हैं बेटी स्वाति और बेटा प्रशांत।

ये भी पढ़ें :आखिर क्यूँ हांगकांग के अरबपति पिता; बेटी से शादी करने पर देंगे 1200 करोड़ रूपये! जानकर आप भी रह जायेंगे दंग…….

श्री कोबिंद के दोनों बच्चों का सम्बन्ध हमेशा से ही एयरलाइन्स सेक्टर से रहा है जबकि बेटे प्रशांत की पत्नी पेशे से टीचर है। स्वाति एयर इंडिया में एयर होस्टेस के पद पर थी लेकिन पिता के राष्ट्रपति बनने के बाद उन्हें इस पद पर से हटना पड़ा। स्वाति के साथ काम करने वाले कर्मचारियों को काफी दिनों बाद पता चाल था की वो राष्ट्रपति की बेटी के साथ काम कर रहे हैं।

राष्ट्रपति श्री कोबिंद की बेटी स्वाति कोबिंद एयर इंडिया की फ्लाइट 777 और 787 में ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और यूएस जैसे फ्लाइट्स पर ड्यूटी करती करती थी। स्वाति को अपनी ये जॉब बहुत प्यारी थी पिता के राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होने किसी को बताया भी नहीं था की उनके पिता राष्ट्रपति है।

राष्ट्रपति कोबिंद के अभिनन्दन समारोह में स्वाति पूरे परिवार के साथ नज़र आयी

स्वाति की सबसे अनोखी बात ये है की वो अपने नाम के साथ अपने पिता का टाइटल नहीं लगाती हैं। स्वाति मीडिया की नज़र में पहली बार राष्ट्रपति कोबिंद के अभिनन्दन समारोह में पहली बार अपने पूरे परिवार के साथ नज़र आयी थी। एयर इंडिया स्टाफ को जब स्वाति की सच्चाई पता चली तो उन्होनें स्वाति को सुरक्षा लिहाज से ग्राउंड ड्यूटी दे दी।

राष्ट्रपति श्री कोबिंद की बेटी स्वाति वाकई काफी अलग हैं। वरना आजकल के बच्चे तो ‘मेरे पिता जी कमिश्नर हैं’ और ‘मेरे पापा मंत्री है’ जैसी धमकियां देकर अपनी गलती को भी छुपाने की कोशिश करते हैं और हमेशा पिता के नाम और ओहदे के गलत इस्तेमाल करते रहते हैं

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *