प्रकृति की खूबसूरत झलक हैं ये बाग बगीचे – पढ़ें


यूँ तो भारत में ऐतिहासिक इमारतों से लेकर खूबसूरत झरनों और आकर्षित करती हुई झीलों ने पर्यटकों को अपनी और खूब आकर्षित किया है। इसलिए हर साल इन जगहों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ी रहती है। जिसके कारण यह विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। पर क्या इस वेकेशन आप कुछ ख़ास करना चाहेंगे अगर हाँ तो चलिए इस बार सैर की जाए भारत के आलीशान मनमोहक बाग़-बगीचों की। जहाँ पहुंचकर आप खुद को तनावमुक्त महसूस करने के साथ-साथ हरियाली और पेड़-पौधों के खूबसूरत नज़ारों को आँखों में कैद करना नहीं भूलेंगे।

जहाँ फूलों की खूबसूरती आपको अपनी ओर खिंचेगी तो वहीँ कलियों का मनमोहक दृश्य आपको रोक नहीं पायेगा और पेड़ों की छाँव तो ऐसी होगी मानों प्रकृति ने आपको अपनी बाहों में भर लिया हो। तो क्यूँ न इस वेकेशन अपनी फैमिली के साथ सैर की जाए इन खूबसूरत बाग़-बगीचों की। जो भारत के सबसे खूबसूरत बाग़-बगीचों में गिने जाते हैं। जहां सुंदर फूल, पेड़-पौधों के साथ ही पक्षियों की चहचाहट देखने को मिलेगी व सुनने को मिलेगी। कुछ यूँ हैं भारत के खूबसूरत व मशहूर बाग़-बगीचे।

वृन्दावन गार्डन कर्नाटक

02

 

अगर आप कर्नाटक की सैर करने की सोच रहे हैं तो यहाँ आना मत भूलियेगा बल्कि आप कर्नाटक की सैर यहीं से भी शुरू कर सकते हैं। इस गार्डन में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। फिल्मों की शूटिंग के लिए मशहूर यह गार्डन इतना बड़ा है कि इसमें 2 मिलियन यानी 20 लाख से भी ज़्यादा लोग एक साथ आ सकते हैं। यह भारत का सबसे आकर्षक और कर्नाटक का सबसे खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। इस गार्डन को कश्मीर के शालीमार गार्डन की तरह मुगल स्टाइल में बनाया गया है। फाउंटेन, फूलों की क्यारी, ग्रीन लॉन और हरी घास के चलते यह बगीचा बेहद खूबसूरत लगता है। इस खूबसूरत बाग़ को बनने में कई साल लगे थे। कम से कम 20 एकड़ के क्षेत्र में फैले हुए इस गार्डन की सजावट नृत्य करते फव्‍वारों और फूलों से हुयी है।

निशात बाग़ श्रीनगर

03

 

 

निशात बाग़ भारत का दूसरा सबसे बड़ा बाग है जो की कश्मीर के दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह मुगलकाल का बेहद खूबसूरत कलात्मक शैली वाला बाग है। इस गार्डन में आप खूबसूरती का आनंद लेने के साथ साथ डल झील का भी नज़ारा कर सकते हैं। इस सीढ़ीदार गार्डन के एक तरफ झील और दूसरी तरफ हिमालय की चोटी दिखाई पड़ती है। इस गार्डन में भव्य पहाड़ और मुगल मंडप की कलाकारी देखने लायक है। यहाँ गार्डन अपने आपमें इतनी खूबसूरती समेटे हुए है कि यहाँ आकर वापस जाने का मन नहीं करता। यहाँ के दृश्य तो जैसे मन ही मोह लेते हैं।

पिंजौर गार्डन चंडीगढ़

04

 

पिंजौर गार्डन देखने में यह बहुद खूबसूरत है अगर आप चंडीगढ़ गए और इस गार्डन की सैर नहीं की तो समझो अनमोल दृश्य गवा दिए जी हाँ इस गार्डन को देख ऐसा ही महसूस होता है। यहाँ आपको मनमोहक दृश्यों के साथ-साथ पौराणिक महत्त्व की भी कई चीज़ें देखने को मिलेंगीं। बताया जाता है कि महाभारत काल में अज्ञातवास के दौरान पांडव इस गार्डन में घूमने के लिए आए थे। यह शहर का फेमस पिकनिक स्पॉट है। इस गार्डन में छोटा-सा चिड़ियाघर, नर्सरी और एक सुंदर-सा लॉन है। पिंजौरा गार्डन को रात के समय में कलरफुल लाइट से सजाया जाता है। यहां पर टूरिस्ट्स दिन और रात के समय घूमने के लिए आते हैं। यूँ तो इस गार्डन में आप साल के किसी भी महीने में आ सकते हैं लेकिन अप्रैल से लेकर जून तक यहाँ त्योहारों की धूम रहती है क्योंकि इन दिनों यहां पर बैसाखी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस गार्डन को स्थानीय लोग यादविन्द्रा गार्डन के नाम से भी जानते हैं।

हैंगिंग गार्डन मुंबई

05

 

यह तो सब जानते हैं कि मुंबई शहर अपने आपमें खूबसूरती का नायब नमूना है जहाँ हर कोई जाना चाहता है। पर इसी शहर में एक ओर खूबसूरती है जो अपने आपमें आलीशान नायाब दृश्यों को कैद किये हुए है वो है हैंगिंग गार्डन। मालाबार हिल्स के सबसे ऊपर बना हैंगिंग गार्डन बेहद ही आकर्षक है। यह गार्डन कमला नेहरू पार्क के सामने ही है। यह गार्डन अरब सागर में छिपते सूरज के अनोखे नज़ारे के लिए प्रसिद्ध है। यह पार्क मुंबई के लोगों के लिए खास जगह है और यहां से आप मुंबई की तेज रफ्तार लाइफ का अंदाज़ा लगा सकते हैं। यह गार्डन बच्चों के लिए आकर्षण का खास केंद्र है। यहां पर अलग-अलग तरह के फूल और पौधे लगाए गए हैं।

बोटेनिकल गार्डन ऊटी

06

बोटेनिकल गार्डन ऊटी के दर्शनीय स्थलों में से एक है बोटेनिकल गार्डन जो अपनी खूबसूरती की वजह से भारत के सबसे आलीशान बागों में शामिल है। बोटेनिकल गार्डन में हर साल ‘समर फेस्टिवल’ मनाया जाता है, जो टूरिस्ट को अपनी और लुभाता है। इस गार्डन में अलग अलग तरह के पेड़-पौधे हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यूँ तो इस गार्डन में बहुत कुछ ख़ास है लेकिन जो सबसे ख़ास है वह है ‘फ्लॉवर शो’। इसके अलावा, लिली पाउंड और एक कॉर्क पेड़ भी है, जो कहा जाता है कि हज़ारों साल पुराना है।

 सिम पार्क तमिलनाडु

01

कुन्नूर का सिम पार्क बेहद खूबसूरत प्राकृतिक गार्डन है जहां पर हर साल फ्रूट शो होता है। यहाँ हर रोज़ अनेकों पर्यटक आते हैं। सुबह की सैर हो या शाम का मनोरंजन यह गार्डन हर तरह से सबसे अच्छा है। इस गार्डन के बारे में कहें तो ये पार्क तमिलनाडु के हिल स्टेशन कुन्नूर का सबसे बड़ा लैंडमार्क है। इस गार्डन में 11 हज़ार देशी-विदेशी पेड़ पौधे लगे हुए हैं जो पर्यटकों को अपनी सुंदरता से आकर्षित करते हैं। यह गार्डन अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध बाग़-बगीचों में गिना जाता है।

 

Source-nativeplanet.com


Related posts

Leave a Comment