हाथों पेरों में सुजन

उँगलियों में सूजन :

अक्सर सुनने में आता है कि सर्दियाँ आते ही कुछ लोगों के हाथ-पैर सूजने लगते हैं, जिस वजह से हाथ-पैर काम करना भी बंद कर देते है। उंगली के पोर मोटे,गोल और लाल होने लगते हैं, सूजने के बाद बहुत ज्यादा खारिश करने का मन करता है इसलिए रात को नींद भी अच्छी तरह से नहीं आती और कोई काम भी अच्छे से नहीं कर पाते।

उँगलियाँ लाल हो जाती है कुछ लोगों को तो खारिश करते हुए खून भी निकल जाता है ऐसे में बहुत ही परेशानी होती है  अगर सर्दियों में आपको भी इस तरह की समस्या रहती हैं तो आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

per ki ungliyon me sujan

ये भी पढ़ें :सर्दियों में पैरों की त्‍वचा को कैसे बनाए खुबसूरत, अपनाएँ ये खास उपाय !

घरेलू नुस्खे :

  1. 4 चम्मच सरसो के तेल में 1 चम्मच बारीक़ पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाये। अब इसे गरम करके रात को सोने से पहले उंगलियों पर लगाए तथा मोज़े पहन लें।सुबह उठ कर मोज़े खोल कर देखे सूजन कम होने लगेगी।

mustard oil2. सूजी उंगलियों और पैरों से राहत पाने के लिए सूजन वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे सूजन कम होने लगती है।

lemon juice

3. गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों की सिंकाई 10-15 मिनट करें। सूजन और लालिमा कुछ ही दिन में ठीक हो जाएगा।

warm water & salt

 

4. आलू की एक स्लाइस लें और उसमें थोड़ा नमक मिलाएं। फिर इसे सूजन वाली जगह पर रगड़ें। ये उस हिस्से की रैडनेस को तो कम करता ही है साथ ही सूजन और जलन से राहत दिलाता है।

5. पिसी हुई काली मिर्च को सरसों तेल में मिलाकर ठीक से गर्म कर लें। इस मिश्रण  को सूजन वाली जगह पर लगाने से काफी राहत मिलेंगी।

6. मटर एक अच्छा उपाय है। इसके उपयोग के लिए मटर को पानी में उबाले। जब भी आप पैरो को धोए तो इस पानी का प्रयोग करें। इससे पैरो की उंगलियों की सूजन कम होने लगेगी।

peas

इन सब नुस्खों से आपको काफी राहत मिलेगी ।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *