एक साथ्‍ा सारी फाइलों को बिना खोलें कैसे प्रिंट करें….


एक फोल्‍डर के अन्‍दर की सभी फाइलों को बिना अोपन किये बिना कैसे करें प्रिंट

कभी-कभी हमें एक साथ्‍ा सारी फाइलें ईमेल से प्राप्‍त होती हैं, जिसमें पीडीएफ या वर्ड, एक्‍सल या इमेज फाइलें भी हो सकती हैं। इन फाइलों को प्रिंट करने के लिये हम इन्‍हें अोपन करते हैं अौर फिर प्रिंट करते हैं, लेकिन एक तरीका एेसा भ्‍ाी है जिससे आप एक फोल्‍डर के अन्‍दर की सभी फाइलों को बिना अोपन किये भ्‍ाी प्रिंट कर सकते हो।

यहॉ हमें यह ध्‍यान रखना होगा कि जब हम एक फोल्‍डर के अन्‍दर की सभी फाइलों को एक साथ प्रिंट देगें तो वर्ड एक्सेल और पीडीएफ फारमेट वाली फाइलों के सभी पेज प्रिंट हो जायेगें। इसलिये पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपको सभी पेज प्रिंट करने हैं या नहीं तभी इस तरीके का इस्‍तेमाल करें, हॉ इमेज फाइलों के साथ यह बात नहीं हैं, क्‍योंकि अक्‍सर वह एक ही पेज की होती हैंं। ‘

ये भी पढ़ें : सुपरकंप्यूटर: इस भारतीय के कमाल पर अमेरिका भी हैरान

उस फोल्‍डर को अोपन की कीजिये जिससे प्रिंट देना है।

 

 

फोल्‍डर के अन्‍दर कहीं भी माउस से राइट क्लिक करें अौर ग्रुप वाई आप्‍शन में टाइप को सलेक्‍ट करें, इससे एक जैसी सभी फाइलें एक साथ ग्रुप हो जायेगीं, जिससे उनको सलेक्‍ट करने में अासानी होगी।

 

 

जब एक जैसी फाइलें ग्रुप हो जायें तो उनको माउस से सलेक्‍ट कर लीजिये और विण्‍डोज 7 में दिये गये प्रिंट बटन पर क्लिक कीजिये, यह बटन तभी एक्टिव होगा, जब आप एक जैसी फाइलों को सलैक्‍ट करेंगे।

 

 

इमेज या पिक्‍चर को प्रिंट करने के लिये विण्‍डोज में अलग सुविधा दी गयी है, जब अाप प्रिंट बटन पर क्लिक करेंगें, तो विण्‍डोज 7 का पिक्‍चर प्रिंट विजार्ड ओपन हो जायेगा, यहॉ नीचे प्रिंट बटन को दबाइये और प्रिंट कीजिये।

अन्‍य फाइलों के साथ भी आप यही प्रक्रिया अपना सकते हैं, लेकिन उनमें यह प्रिंट विजार्ड नहीं खुलेगा वह सीधे प्रिंट हो जायेगीं।


Related posts

Leave a Comment