पसीने की बदबू से हैं परेशान तो, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे….


गर्मी में हर किसी को पसीना आता है। गर्मियों में पसीना जरूरी भी है, क्‍योंकि इसके कई फायदे भी हैं। इससे शरीर की गंदगी साफ हो जाती है। अगर ये प्रक्रिया न हो तो शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। लेकिन इसे तब सही नहीं कहा जा सकता है जब पसीने के साथ बदबू भी आए। पसीने की बदबू न सिर्फ लोगो को आपके नजदीक आने से रोकती है बल्कि यह शारीरिक तौर पर हानिकारक माना जाता है।

जब पसीने का सही तरह से वाष्‍पीकरण नहीं होता तभी शरीर से पसीने की बदबू आने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो हम आपको 10 ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप अपने शरीर की बदबू को दूर कर लोगों के पास आ सकेंगे।

ये भी पढ़ें : जानिए किन घरेलू नुस्खे से आपको घमौरी में मिलेगी राहत !

अत्‍यधिक पसीने से बचें

जैसा कि हमने आपको बताया कि पसीने का वाष्‍पीकरण नहीं होने से शरीर से बदबू आने लगती है, ऐसे में आप सूती कपड़े और ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनेंगे तो आपको पसीना कम होगा और पसीने का वाष्‍पीकरण भी आसानी से होगा। गर्मी में धूप में निकले तो ब्‍लैक या ब्लू कलर के कपड़ों से बचें, क्‍योंकि यह सुर्य की रोशनी को अवशोषित करता है जिससे पसीना अधिक आता है। ऐसे मौसम में सफेद या हल्‍के रंग के ही कपड़े पहनें। धूप से बचने के लिए छतरी का प्रयोग कर सकते हैं। इससे काफी हद तक आपको पसीना नहीं होगा।

ग्रीन जूस

एक सेब, कुछ अजवाइऩ के पत्ते, थोड़ी सी पत्तागोभी, 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा और एक कटा हुआ नींबू लें। इसका जूस बनाना बहुत ही आसान होता है। सारी सामग्री को अच्छे से धोकर साफ करें। फिर सभी को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। जब जूस खुरदुरा सा लगने लगे तो एक गिलास में डालकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। पहले इस जूस तो थोड़ी मात्रा में लेना शुरू करें। अगर ये आपके शरीर में कोई दिक्कत नहीं करता है तो आप इसे रोजाना पी सकते है। इस जूस को 48 घंटे से ज्यादा के लिए स्टोर ना करें। इसका प्रभाव खत्म हो जाता है।

नींबू से करें बदबू दूर

पसीने की बदबू दूर करने के लिए नींबू सबसे असरदार विकल्प है। रोजाना नहाने के पानी में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर नहाने से पसीने की बदबू दूर होती है। इसके अलावा जब आप कहीं बाहर जा रहे हैं और आपका डियो खत्म हो गया है तो उस स्थिति में भी आप नींबू को अपनी बगल में रगड़ सकते हैं। आप खुद देखेंगे कि ये उपाय करने से पसीने की बदबू काफी हद तक दूर हो गई है। नींबू शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ ही स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है।

ये भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं-गर्मियों का ये खास फल, इस गंभीर बीमारी से कैसे बचाता है!

हैंड सैनीटाइजर है कारगार

गर्मियों में बढ़ती पसीने की बदबू को दूर करने का एक अच्छा विकल्प हैंड सैनीटाइजर भी है। डियो की जगह हैंड सैनीटाइजर को भी अंडरआर्म्स पर लगाया जा सकता है। इससे शरीर की दुर्गंध दूर होने के साथ ही बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं।

खाने के व्यंजनों में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल :

खाने के व्यंजनों में बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के अलावा इससे पसीने की बदबू को भी खत्म किया जा सकता है। जी हां, बेकिंग सोडा हमारी बॉडी से पसीने को कम करके हमें कई घंटो तक बदबू से दूर रखता है। आपको अपने शरीर के जिस अंग से बदबू का ज्यादा आभास होता है वहां एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

शरीर की सफाई पर विशेष ध्‍यान :

पसीने की बदबू दूर करने के लिए शरीर की सफाई पर विशेष ध्‍यान दीजिए, हर रोज नहायें और पूरे शरीर पर 5 मिनट तक स्‍क्रब करें। डियोड्रेंट का प्रयोग करने से भी काफी हद तक पसीने की बदबू दूर हो जाती है। डियोड्रेंट को अपने साथ ले जाने की भी कोशिश करें। पसीने का असर कपड़े पर सबसे अधिक पड़ता है, इसलिए अपने कपड़े समय पर बदलते रहें, पुराने और गंदे कपड़े पहनने से बचें।

खानपान हो सही

खानपान पर विशेष ध्‍यान दीजिए, जो पसीने में बदबू का कारण बनते हैं। अधिक मसालेदार और तला हुआ खाने से बचें। शराब का सेवन करते हैं तो शराब की मात्रा कम कर दीजिए‍, अपने दांतों में रोज ब्रश कीजए और धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ना ही बेहतर है।


Related posts

Leave a Comment