जानिये ई-मेल आईडी कैसे बनाएं, क्या है ई-मेल? और क्यूँ जरुरी है ई-मेल आईडी…

Gmail Id

ई-मेल खाता क्या होता है?

जिन लोगो ने अभी हाल ही में नेट चलाना शुरू किया उनके ये सवाल होता है ईमेल आईडी क्या होती है?  Email id के तीन भाग होते है सबसे पहले उसमे हमारा username होता है जो सबसे अलग होता है और ये हम id बनाते समस्य set करते है। उसके बाद @ आता है और आखिर में जिस इमेल पर हमने अपनी id बनायीं है उसका नाम होता है।

उदहारण के लिए  ईमेल id है sanjay.rana5615@gmail.com. तो इसमें ‘’sanjay rana  Username है और बीच में @ आ गया और अंतिम में gmail है क्योंकि हमने अपना ई-मेल अकाउंट जीमेल पर बनाया है। ईमेल id हम और भी कई बड़ी websites पर बना सकते है। Microsoft , Yahoo, Rediffmail, AOL और Gmail ऐसे प्रमुख साईट है।

ये भी पढ़ें :सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है, कंप्यूटर में यह क्या काम करता है? जानिए…

लेकिन इसमें समय की बर्बादी टिकट का खर्चा और पत्र खोने का भी डर बना रहता है। ईमेल में न तो टिकट का खर्चा न डाक खाने जाने की जरुरत और न ही पत्र खोने का डर आप कुछ ही समय में दुनिया में कभी भी कही भी ई-मेल भेज सकते है, और यदि किसी ने आपको ई-मेल भेजा है तो आप कुछ समय में उसे प्राप्त भी कर सकते है। और सबसे अच्छी बात ई-मेल की सेवा बिलकुल मुफ्त (फ्री) होती है।

ई-मेल अकाउंट कैसे बनाते है:

अगर आप internet चलाते है और आपके पास अपनी कोई ई-मेल आईडी नहीं है तो आप बहुत से काम  नहीं कर पाएंगे। इंटरनेट से मिलने वाले कई फायदे नहीं उठा पाएंगे।

किसी Online shopping Site से कुछ खरीदना हो, अपने website या Blog बनाना हो या फिर किसी और वेबसाइट पर कुछ काम हो जहा पर हमें अपना account बनाने (Sign Up) की जरुरत हो तो वहा हमें ईमेल आईडी की भी जरुरत पड़ती है।

ई-मेल आईडी  के द्वारा हम किसी भी दूसरी ई-मेल पर कोई मैसेज, वीडियो या कोई भी मीडिया फाइल भेज सकते है। और अगर किसी और को हमसे contact करना है तो वो हमसे हमारे ई-मेल अकाउंट के जरिये कर सकता है।

ई-मेल कैसे बनाये?

जीमेल पर ई-मेल अकाउंट  बनाने के लिए सबसे पहले Gmail की website पर जाना होगा उसके लिए https://accounts.google.com/SignUp पर क्लिक करे। जैसे ही आप ऊपर बताये लिंक को खोलेंगे तो वह आपको एक फॉर्म टाइप दिखाई देगा। उसमे पहला बॉक्स आपको Name का दिखाई देगा। उसमे अपना First और Last Name डाले।

दूसरा जो बॉक्स है उसमे आपको username डालना है जो बाद में आपका email address होगा। उसमे आप अपना नाम डाल सकते है पर आपके नाम के और भी पहले से ईमेल आईडी हो सकते है। इसलिए कुछ अलग नाम आपको रखना होगा।

उदहारण के लिए  अगर आपका नाम ajay thakur है तो आप ajaythakur99 या ajaythakur_1992 या कोई और ऐसा अलग नाम रख सकते है। गूगल भी आपको वह नीचे कुछ नामो की सलाह देता है आप उनमे से भी कोई चुन सकते है।

ये भी पढ़ें :अब आप Jio Cinema देख सकते हैं, कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी……..

अगला  option Create Your password और Confirm Your Password है। जिसमे पहले तो आपको अपनी gmail account के लिए password डालना है। पासवर्ड चुनते समय 2 बातो का ध्यान रखना जरुरी है एक तो पासवर्ड ऐसा हो जो आपको याद रह जाए और दूसरा कोई और उसका आसानी से अंदाज़ा न लगा पाए।

अगले विकल्प में जो Birthday के नाम से है उसमे हमें अपनी जन्मतिथि डालनी है उसके बाद हमें अपना gender डालना है पुरुष हो तो male महिला है तो  Female. अगले बॉक्स में आपको अपना mobile number डालना है। ध्यान रहे नंबर सही हो क्योंकि आपको बाद में अपना नंबर verify  करना पड़ेगा।

 

Your Current Email Address में आपको वो ईमेल id डालनी होती है जो आपके पहले से बनी हुई हो, अगर आपके कोई और old id नहीं है तो इसे आप खाली छोड दे। Location में अपने country का नाम select करे। जैसे मैं इंडिया में रहता हूँ तो India चुनूंगा। और फिर Next पर क्लिक करे।

अपनी Gmail Email Id में Sign in और Sign Out कैसे करे

आपका गूगल अकाउंट (जीमेल आईडी) बन चुकी है तो आप www.gmail.com पर जाकर अपनी ईमेल एड्रेस और पासवर्ड डालकर Sign in कर सकते है। और अगर आपको अपनी Email  id से sign out करना है तो ऊपर दाए तरफ क्लिक करेंगे तो एक वहा पर sign out पर क्लिक करे।

इसके बाद अगर आपको दोबारा से अपना जीमेल open करना है तो दोबारा से email  address और password डालकर sign in करना होगा।


Related posts

Leave a Comment