आमतौर पर सर्दियों में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी थोड़ी धीमी हो जाती है। ज्यादा नींद आने के साथ-साथ शरीर में दर्द की तकलीफ भी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर हम सर्दियों में थोड़ी ऐतियात बरतें तो इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।सर्दी-जुकाम से तकलीफ बढ़ जाती है। हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन यह देखा जाता है कि इस बीमारी में दवाईयों का असर भी कम होता है।

इसके लिए सबसे अच्छा होता है घरेलू यानी देसी नुस्खे का इस्तेमाल। घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुकाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है। ऐसे ही कुछ नुस्खे जो आप  घर में आसानी से बनाए जानेवाले घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप सर्दी-जुकाम से चंद घंटों में निजात पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि!

धूप से मिलता है विटामिन-डी :

धूप ना सिर्फ शरीर में गर्माहट बनाए रखती है बल्कि विटामिन-डी की कमी भी नहीं होने देती। आमतौर पर हम सर्दियों में गरम कपड़े पहनते हैं जिससे शरीर पर धूप नहीं लग पाती, ऐसे में अपनी दिनचर्या में रोज आधा घंटे की धूप सेकना जरूर शामिल करें।

दूध और हल्दी: 

गर्म पानी या फिर गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होता है। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है। हल्दी एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है।

milk and turmerac

चाय की जगह काढ़ा भी पी सकते :

सर्दियों में चाय बेशक आपकी पहली पसंद होगी, लेकिन चाय की जगह काढ़ा पीना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। तुलसी, अदरक, मुलेटी, गोल मिर्च से बने काढ़ा ना सिर्फ आपको गरमाहट देगा बल्कि गले की खरास और जुकाम जैसी परेशानियों से भी बचाएगा।

अदरक की चाय सर्दियों में कितनी जरुरी : 

अदरक के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है।  सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं :

आमतौर पर सर्दियों में चहरे पर रूखापन आ जाता है. इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए. इससे ना सिर्फ आपकी त्वचा में नमी रहेगी पानी की कमी भी नहीं होगी।

सुबह उठते ही बिस्तर पर ही करें व्यायाम :

बिस्‍तर से निकलने से पहले कुछ व्‍यायाम कर आप खुद को सर्दी से बचा सकते हैं. इसके लिए अपने पैरों की अंगुलियों को 20 बार ऊपर नीचें करें। फिर दोनों दिशाओं में पैरों के टखनों को गोलाकार घुमाएं। इससे खून का प्रवाह बढ़ेगा और आप गर्म महसूस करेंगे।

लहसुन भी बहुत जरुरी :

लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायण होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।

नींबू और शहद:

नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *