बैंक में क्लर्क कैसे बने, इसके लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है? पूरी जानकारी पढ़ें …….


बैंक की जॉब आजकल अधिकतर युवाओं का सपना है, कई छात्र अपना भविष्य बैंक में (clerk) या परिवीक्षाधीन अधिकारी (PO) बनाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और सफल भी होते हैं । मगर ये दुर्भाग्य ही है कि छोटे शहर या यूँ कहें कि हिन्दी माध्यम के छात्रों के सही मार्गदर्शन नहीं हो पाने के कारण कई बार उनके हाथ निराशा ही आती है । अब आप निराश न हो अगर आप जानना चाहते है कि क्या है ? बैंक कलर्क तो इस पूरी पोस्ट को पढ़ें ।

आओ जानते है, बैंक क्लर्क क्या होता हैं ?

सबसे पहले ये समझने का प्रयास करते हैं कि बैंक क्लर्क क्या होता है । जब भी आप बैंक में जाते है तो आप सबसे पहले क्या देखते हैं ? एक काउंटर जहाँ बैंक का एक कर्मचारी बैठा होता है जो आपके द्वारा दिए गए काम को पूरा करता हैं, जैसे आपके नगद रूपये जमा करना, नगद रूपये निकलना, पासबुक की एंट्री करवाना, RTGS-NEFT करना आपका चेक जमा करना आदि ये कार्य जो करता है।

ये भी पढ़ें : AIIMS MBBS 2018: जानें एम्स मेडिकल प्रवेश परीक्षा पैटर्न, और कैसे करें आवेदन…

वह लिपिक यानि क्लर्क होता है ।जो कार्य क्लर्क द्वारा किया जाता हैं। वह अधिकारी के पास Approve  होने जाता हैं । आप ये कह सकते हैं कि बैंक का क्लर्क ही बैंक से सम्बंधित सारे बेसिक ऑपरेशन को अंजाम देता है ।

बैंक क्लर्क के लिए शैक्षणिक योग्यता :

राष्ट्रीकृत (Nationalize Bank) जैसे PNB, SBI,UBI, बैंक ऑफ इंडिया,  बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, सेंट्रलबैंक आदि में क्लर्क बनने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन या स्नातक पूरा किया होना चाहिए । आप किसी भी विषय में अपना ग्रेजुएशन पूरा करके बैंक क्लर्क की एग्जाम दे सकते हैं। इसके आलावा आप जिस राज्य से परीक्षा दे रहें हैं आपको वहां की लोकल लैंग्वेज मतलब स्थानीय भाषा  (हिन्दी, गुजरती, मराठी) आनी चाहिए।

आजकल बैंकों में हर कार्य कंप्यूटर की सहायता  से ही होता हैं तो आपको कंप्यूटर कार्य में भी परिपूर्ण होना चाहियें । हालाँकि बैंक किसी तरह का कंप्यूटर कौर्स या कोई सर्टिफिकेट नहीं मांगती हैं फिर भी आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज होना जरुरी हैं ।

बैंक क्लर्क के लिए आवेदन के लिए उम्र कितनी होना जरुरी  :

बैंक क्लर्क के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र  होना चाहिए। age limit में OBC को 3 वर्ष ST, SC को 5 वर्ष एवं विकलांग को 10 वर्ष की छुट हैं। इसके आलावा पूर्व सैनिक, विधवा आदि के लिए छुट का प्रावधान हैं ।

बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करें, आईबीपीएस की जानकारी

आईबीपीएस यानि इंडियन बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन एक बोर्ड हैं जो हर वर्ष बैंक में क्लर्क एवं PO के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करता हैं । यदि आप भी ऊपर बताई गई एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा करते हैं तो आप आईबीपीएस क्लर्क की एग्जाम दे सकते हैं ।

आईबीपीएस भारत में राष्ट्रीकृत बैंकें जिसे आप सरकारी बैंक के नाम से भी जानते हैं में भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन करता हैं किन्तु State bank of India (SBI) अपने कर्मचारियों की भर्ती के लिए खुद परीक्षाओं का आयोजन करती हैं।

यदि आप भी बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो समय समय पर रोजगार समाचार एवं IBPS की वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

समय का रखें ध्यान :

 बैंक क्लर्क की परीक्षा में पूरा खेल समय का होता हैं। अतः आपको तय समय में पूरा पेपर करना होता हैं इसलिए इस हिसाब से योजना बनायें। बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करें।

बैंक क्लर्क एग्जाम के लिए क्या पढ़ें ?

बैंक क्लर्क एग्जाम में सामान्यतः Maths, Reasoning, Computer awareness, General knowledge के question पूछे जाते हैं।

Maths : यह एक ऐसा विषय हैं जो कई लोगों को बहुत सरल लगता हैं एवं कई लोगों को बहुत कठिन | आप बैंक क्लर्क तैयारी की कोई बुक खरीदें एवं उसमें दिए गए सवालों को समझने की कोशिश करें एवं इसका अभ्यास करते रहें।

Reasoning : यह एक इंटरेस्टिंग विषय हैं, जब आप एक बार इसको समझ लेंगे तो आपको खुद ही इसके question को solve कर सकेंगे इसमें भी अभ्यास की बहुत आवश्यकता  हैं।

Computer awareness : यदि आप कंप्यूटर का कोई कौर्स कर चुके हैं या कंप्यूटर की कार्य प्रणाली जैसे input-output आदि को समझते हैं तो आपको इस subject में ज्यादा परेशां  होने की आवश्यकता नहीं हैं। कुछ basic प्रोग्राम जिनकी आपको जानकारी होना चाहिए वो हैं MS office (Word, excel, PPT) email, internet आदि।

English : English एक महत्वपूर्ण विषय हैं यदि आप हिन्दी माध्यम के छात्र हैं तो आपको इसमें काफी मेहनत करना होगी| इसके लिए हो सके तो आप किसी coaching या english class की मदद ले सकते हैं।

आप इन्टरनेट की मदद से भी बैंक क्लर्क की तैयारी कर सकते हैं। ऐसी सेकड़ों वेबसाइट हैं, जो की ऑनलाइन बैंक क्लर्क की तैयारी करवाती हैं। आप youtube के माध्यम से भी विडियो देख कर अपनी तयारी कर  सकते हैं


Related posts

Leave a Comment