इन नुस्खों से कुछ ही दिनों में मिलेगी मुंहासों से छुट्टी!

acne

चेहरे पर मुंहासे ये समस्या किशोरावस्था में होना आम बात है। कई महिलाएं इस वजह से परेशान रहती हैं कि यह समस्या ऑयली स्किन वाली महिलाओं में ही देखी जाती है लेकिन पाचन शक्ति खराब होने की वजह से भी चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं।

मुंहासों की वजह से चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है और कई बार तो स्किन पर दाग-धब्बे भी रह जाते हैं। ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।

ऐसे में आपको जरुरत है आयुर्वेदिक नुस्खों की:

नीम:

स्किन और हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में इस्तेमालकिया जाता है। तो इन ज़िद्दी पिंपल्स को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए इससे बेहतर और सरल उपाय हो ही नहीं सकता।

यह भी पढ़ें: जानिए किन घरेलू नुस्खे से आपको घमौरी में मिलेगी राहत !

नीम की ताज़ी पत्तियों को धो कर उबलते हुए पानी के बर्तन में डालकर, पानी को तब तक उबलने दें, जब तक पानी आधे से थोड़ा कम रह जाए।

neem

पानी को ठंडा होने दें और फिर छान लें। इसे एक बॉटल में भरेंं और फ्रिज में स्टोर कर लें। अब जब भी चेहरा धोएं, इसी पानी का इस्तेमाल करें। फ्रिज में ये पानी 2-3 दिन तक स्टोर कर सकती हैं। इसका असर आपको कुछ ही दिन में नज़र आएगा और हमेशा इससे चेहरा धोने से चेहरा साफ़ रहेगा।

लहसुन:

लहसुन का इस्तेमाल करके मुंहासों की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है। लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों को दूर करके त्वचा में निखार भी लाते हैं।

acne

लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और रूई की मदद से इसे मुंहासों पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ें: लहसुन की गंध मात्र से ही आपकी समस्या हो जाएगी दूर, जानिए कैसे!

लहसुन और हल्दी:

लहसुन की 2-3 कलियों को पीसकर उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को धो लें।

hldi lahsun

चन्दन:

पिंपल्स को भगाने के लिए चंदन किफायती है, चेहरे को ठंडक भी देता है  चन्दन पाउडर में इतना पानी मिलाएं कि क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाए।

chandan

इस पेस्ट को पिंपल्स पर या फिर पूरे चेहरे पर लगा लें और पूरी तरह से सूखने के बाद धो लें। आप चाहे तो इसे रात को पिंपल्स पर लगा कर सो जाएं और सुबह धो लें।

इन दिनों किसी भी प्रकार के साबुन का इस्तेमाल न करें नीम facewash का इस्तेमाल कर सकती हैं


Related posts

Leave a Comment