पाकिस्तान के एक हिंदू सांसद लाल मालही को संसद में कई सांसदों ने ‘गाय की पूजा करने वाले’ और ‘हिंदू-हिंदू’ कहकर काफी परेशान किया और आखिरकार उन्होंने सत्र के बीच में इसका कड़ा विरोध किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामला 20 जून का है। पाकिस्तान में चल रहे बजट सत्र के बीच में हिंदू सांसद ने अपनी बात रखी और कहा कि हिंदू भी पाकिस्तानी नागरिक हैं और धार्मिक मान्यता की वजह से उनका मजाक नहीं बनाया जाना चाहिए।

लाल ने कहा, ‘मैं यह सुनकर चौंक गया था कि जमशेद दस्ती और पूर्व पीएम मीर जफुरल्ला खान जमाली कह रहे थे कि हिंदू तो गाय की पूजा करते हैं।’ स्पीकर ने उनसे बैठ जाने का अनुरोध किया तो उन्होंने कहा, ‘मिस्टर स्पीकर मैंने (हाउस के) रूल्स ऑफ बिजनस भी पढ़े हुए हैं और मैं उनकी कद्र भी करता हूं और जो हमारे बुजुर्ग सियासतदां हैं, उनकी भी बहुत कद्र करता हूं।’

उन्होंने आगे कहा, ‘मैं तीन-चार दिन से देख रहा हूं। एक बार कहा गया- हिंदू गाय का पुजारी। हम गाय की पूजा करें, ये हमारा हक है और हम करेंगे। हम पर लतीफे कसे जाते हैं- हिंदू-हिंदू कह के। और हम (तो) पाकिस्तानी हैं ना, तो ये (हमें) क्यों नहीं कह सकते कि (ये) हमारे पाकिस्तानी हैं?’

लाल ने बिफरते हुए कहा कि इनको गालियां देनी होती हैं इंडिया को और गालियां देते हैं, हिंदुओं को। क्या कसूर है हमारा यहां पर? ये हमेशा इस हाउस में होता है। मैं काफी दिनों से नोट कर रहा हूं। परसों एक हिंदू बच्चे को अगवा करके जबरदस्ती मुसलमान बना दिया गया।

इस पर कोई मेंबर बात नहीं करेगा। यहां पर जुमले कसेंगे, यहां पर मजाक उड़ाया जाएगा। ये हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम बराबर के शहरी हैं, हम पाकिस्तानी हैं।’ भारत में सोशल मीडिया पर यह विडियो जमकर शेयर हो रहा है। लोग पाकिस्तान के इस हिंदू सांसद की तारीफ कर रहे हैं।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *