शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा मिलेगा जिसे आम का फल पसंद ना हो। आम स्वाद में ही नहीं सेहत के मामले में भी लाजवाब है। हम भारतीयों के लिए तो आम हमेशा से ही पसंदीदा फल रहा है, तो आइये जानें आम के बारे में कुछ अच्छी जानकारियां।

फलों का राजा आम को देखते ही हर किसी के मुंह में पानी आने लगता है। यह मीठा और स्वादिष्ट होता है। इसकी खूबियों के बारे में जितना बताया जाए उतना ही कम है। यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा होता है।

यह पेट की समस्या को दूर करता है साथ ही कई अन्य जानलेवा बीमारियां भी दूर करता है। हालांकि आज हम आपको बताएंगे कि आम किस तरह से हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है।

बालों को दे संपूर्ण पोषण:

मैंगो हेयर पैक को बालों पर लगाने से, बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही यह आपके बालों को घना और स्वस्थ बनता हैं। यही नहीं आम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की वजह से आपके बाल खूबसूरत और मजबूत होते हैं।

आम की गुठली का तेल आवश्यक फैटी एसिड, खनिज और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। हम भी घर पर अपने आप से तेल निकाल सकते हैं। बाल गिरने या भूरे बालों से बचने के लिए नियमित रूप से इस मिश्रण का प्रयोग करें।

ये भी पढ़े : गर्मी में न करें इन लक्षणों को नज़रंदाज , इससे हो सकती है गंभीर समस्या…

दो मुंहे बालों से छुटकारा:

क्या आपको दोमुँहे बालों से छुटकारा पाना है तो महीने में एक बार मैंगो हेयर पैक लगाएं। इसमें मौजूद विटामिन से आपके दोमुँहे बाल ठीक होने लगेंगे। हर महीने बालों को कटवाने से अच्छा है कि आप इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें।

रूसी से छुटकारा:

आम की गुठली मदद कर सकते हैं रूसी से छुटकारा पाने के लिए। आम की गुठली, मक्खन ले लो और सरसों के तेल के साथ मिला और कुछ दिनों के लिए धूप में इसे बाहर छोड़ सकते हैं। इस मिश्रण के अनुप्रयोग खालित्य, बालों के झड़ने, जल्दी पक्का हो जानेवाला और रूसी नियंत्रित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ऐसे मनाये होली : त्वचा के लिए ध्यान रखें ये खास बातें

मॉइस्चराइज़र:

आम की गुठली मक्खन सूखी त्वचा के लिए एक असली वरदान है। यह सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा लोशन, नाजुक क्षेत्रों आंखों, गाल, आदि जैसे यह एक बहुत ही सौम्य घटक होता है और एक बाधा त्वचा सुखाने को रोकने के लिए के रूप में कार्य के लिए विशेष रूप से है।

मुंहासे:

आम के बीज पीस और टमाटर के साथ मिश्रण। आपके चेहरे पर समान रूप से लगाये । इससे ब्लैकहेडस, मुंहासे आदि त्वचा की समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *