eat honey

हम हमेशा ही एक ऐसे फूड की तलाश में रहते हैं जो स्‍वाद के साथ-साथ सेहतमंद भी हो। प्रकृति ने हमें ऐसे कई चमत्कारिक खाद्य उत्पाद दिए हैं। शहद इसका सर्वोत्तम उदाहरण है।

इसे अनेक सेहतवर्द्धक फायदों के लिए जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद शरीर के लिए दवा के रूप में भी काम करता है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप और आपके दोस्त भी रोज़ एक चम्मच शहद खाना शुरु कर देंगें।

चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाए :

शहद खाने से हमारा चेहरा साफ और स्वस्थ रहता है क्यूंकि इसमें मौजूद गुण हमारे चेहरे में छुपे डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है जिससे हमारे चेहरे में एक सुंदर सा निखार आ जाता है और हमारा चेहरा खिलने लगता है।

skin

वजन घटाने में मददगार :

वज़न बढ़ने पर डॉक्टर शुगर का सेवन कम करने की सलाह देते हैं। चीनी की जगह आप अपने खाने में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ब्लड शुगर के साथ वज़न को भी नियंत्रित रखता है।

यह भी पढ़ें: जी हाँ, इस मीठी चीज से आपके अंडरआर्म्स का कालापन चुटकियों में होगा साफ़ !

शहद में विटामिन बी6, फोलिक एसिड, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, जिंक, पोटाशियम, फास्फोरस और मिनरल्स होते हैं जोकि मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखते हैं।

weigh loss

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित :

शहद में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इलिनोइस और अन्य अध्ययनों के अनुसार शहद में मौजूद विटामिंस और मिनरल्स बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

cholestrol

रोज़ शहद खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ता है जोकि कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में भी मदद करता है।

पेट की समस्या को करे दूर :

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद खाने से फायदा होता है। ये पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है। पेट में शहद जाने पर बैक्टीरिया नहीं बनता है और म्यूकोसा में छोटे घाव भी भर जाते हैं।

यह भी पढ़ें: पेट के कीड़े (कृमि ) मारने का इलाज

pet drd

नींद सम्बधी समस्या को दूर करे:

रात को सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच शहद पीने से अच्छी नींद आती है। इससे मन शांत रहता है किसी तरह का तनाव नही रहता।

sleeping well

स्ट्रेस को कम करे :

शहद स्ट्रेस से लड़ने में भी मदद करता है और अगर मेनोपॉज में महिलाएं रोज़ एक चम्मच शहद खाती हैं तो इससे उनकी याद्दाश्त भी तेज़ होती है। शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में भी शहद मदद करता है। ये दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *