होली का त्योहार बिल्कुल करीब है। इस बसंती त्योहार में लोग अपने कपड़ों, बालों, स्किन और रंगरूप की परवाह किए बिना रंगों से सराबोर रहना पसंद करते हैं, लेकिन इन होली खेलते समय रंगों से बालों को नुकसान भी हो सकता है। जिससे सावधान रहने की जरूरत होती है। आज हम आपको प्रसिद्ध हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब द्वारा दिए गए कुछ सुझाव बता रहे हैं जिससे होली के दिन रंग खेलते हुए भी आपके बाल सुरक्षित रह सकते हैं। हम आपको बालों के सम्बन्ध में जावेद हबीब द्वारा  दिए गए टिप्स साझा कर रहे हैं।

बालों पर करे तेल से मालिश-

जावेद हबीब का कहना है कि होली खेलने से 15 मिनट पहले आप अपने बालों पर पर्याप्त तेल से मालिश कर लें। इसके लिए आप नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल का चयन कर सकते हैं। यह ध्यान रखें कि तेल गर्म ना हो।  इससे बालों को नुकसान हो सकता है।

hair oiling

ऐसे करें बालों की देखभाल-

होली खेलने के दौरान बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। खुले बाल ज्यादा रंग सोखते हैं, जिससे सिर पर रंगों का ज्यादा जमाव होता है। होली खेलने के दौरान बालों को टोपी या स्कार्फ से पूरी तरह ढक लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: दालचीनी के अदभुत स्वास्थ्य लाभ

होली खेलते समय टोपी के नीचे प्लास्टिक शॉवर कैप पहनने से बालों की सुरक्षा दोगुनी हो जाती है। सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है। लेकिन अगर आपने गीले रंगों का प्रयोग किया है तो पहले सादे पानी से बालों को अच्छी तरह धो डालिए फिर उसके बाद शैम्पू लगाने के बाद फिर बालों को पर्याप्त मात्रा में साफ पानी से धोएं।

holi

प्राकृतिक शैम्पू से धोएं बाल-

बालों पर जमे रंगों को जल्दी निकालने की चाहत में शैम्पू को बालों पर बार-बार नहीं रगड़ना चाहिए, क्योंकि बालों पर जमे रंग को साफ होने में थोड़ा समय लग सकता है। होली के रंगों को बालों से हटाने के लिए बेबी शैम्पू या हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए वो खास बातें जो महिला अपने पति को कभी नहीं बताती

होली के रंगों से सने बालों को गर्म पानी से कभी नहीं धोना चाहिए, इससे बाल खराब हो सकते हैं। जावेद हबीव के अनुसार गर्म पानी से बालों को धोने से बाल रूखे बन जाते है, इसलिए न ही बालों को गर्म पानी से धोएं और ना ही बाल धोने के बाद उसे ब्लो-ड्राई करें, बल्कि नैचुरल तरीके से सूखने दें। होली के बाद बालों को स्पा ट्रीटमेंट दे सकते हैं. होली के दो हफ्ते बाद तक बालों को कलर ना करें।

hair shampoo

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *