केंद्र की मोदी सरकार ने एक ऐसा मास्टर ऐप लॉन्च कर दिया है जिसकी बदौलत किसी भी आम आदमी को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने इस मास्टर ऐप को UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस) नाम दिया है.  केंद्र, राज्‍य और स्‍थानीय स्‍तर के 100 से अधिक कार्यालयों को UMANG नाम के इस ऐप से जोड़ने की योजना है। चाहे आपको पासपोर्ट के लिए अप्‍लाई करना हो या गैस कनेक्‍शन लेना हो या PF से पैसे निकालने हों, सभी काम उमंग से घर बैठे संभव हो सकेंगे।

इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स एंड IT मिनिस्ट्री और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन ने डेवलप किया है. जब आप UMANG ऐप डाउनलोड करेंगे तो इसमें आपको अपना आधार नंबर ऐप के साथ लिंक करने के लिए कहा जाएगा. फिलहाल, यह वैकल्पिक है और आप बिना अपना आधार जोड़े भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. UMANG ऐप के जरिए आप इन सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

इस ऐप की मदद से आप अपनी EPF पासबुक दे सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप के जरिए आप क्लेम कर सकते हैं. अपने क्लेम के स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा, आप PF फाइनल सेटलमेंट, आंशिक निकासी और पेंशन निकालने का काम भी UMANG ऐप की मदद से कर सकते हैं. हालांकि, क्लेम सेटलमेंट के लिए आपको ऐप में अपना आधार अपडेट करना होगा. वहीं, बिना आधार अपडेट किए हुए आप अपनी PF पासबुक देख सकते हैं.

गैस सिलेंडर की कराएं बुकिंग-

HP, इंडेन और भारत गैस जैसे LPG सर्विस प्रोवाइडर्स UMANG पर गैस बुकिंग सर्विसेज ऑफर कर रहे हैं. सब्सक्राइबर्स सिलेंडर रिफील बुकिंग के अलावा डबल सिलेंडर के लिए भी इस ऐप के जरिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही, ऑर्डर हिस्ट्री को भी ट्रैक कर सकते हैं.

PAN Card भी बनवा सकते हैं- 

UMANG ऐप का इस्तेमाल करते हुए आप नए PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप अपना आधार नंबर उपलब्ध कराकर e-KYC कर सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति ने पैन के लिए अप्लाई किया हुआ है तो वह इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए अपना स्टेटस चेक कर सकता है.

चेक करें अपने NPS अकाउंट का पैसा-

अगर आपका नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट है तो इस ऐप की मदद से आप करेंट होल्डिंग्स, अकाउंट डिटेल्स, हाल में NPS में किया गया योगदान जान सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप कुछ सर्विसेज के एड्रेस में भी बदलाव करवा सकते हैं. आप NPS के तहत स्कीम भी बदल सकते हैं. इसके अलावा, पेंशनर्स इस ऐप का यूज करते हुए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाण भी जेनरेट कर सकते हैं.

नौकरी के लिए भी कर सकते हैं रजिस्टर-

जो लोग नौकरी तलाश रहे हैं वह UMANG ऐप का इस्तेमाल करते हुए खुद को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर करा सकते हैं. गुजरात जैसे कुछ राज्यों ने इस ऐप के साथ ऑनलाइन जॉब एप्लीकेशन सिस्टम को इंटीग्रेट किया है.

UMANG का लाभ उठाने के लिए जरूरी बातें-

अगर आप भारत के नागरिक हैं और आप के पास स्‍मार्टफोन के साथ-साथ इंटरनेट सर्विस भी है तो अपने फोन में UMANG ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। यह ऐप अंग्रेजी के अलावा सभी क्षेत्रीय भाषाओ में भी उपलब्‍ध होगा। इस ऐप के माध्‍यम से यूजर्स अपने डिजिटल डॉक्‍यूमेंट और सर्टिफिकेट्स सरकारी कामों के लिए भेज सकते हैं और अपने अकांउट में सुरक्षित भी रख सकते हैं।

 

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *