fb 13 year

सोशल मीडिया साइटों के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने कसा शिकंजा:

ब्रिटेन में युवाओं के लिए फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइटों के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने शिकंजा कस लिया है। ब्रिटेन में फेसबुक और ट्विटर सहित सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करने वाले युवाओं के लिए मौजूद कन्टेंट के न्यूनतम मानक तय किए जाएंगे। ब्रिटेन ने 13 साल से कम उम्र के बच्चों के फेसबुक और ट्विटर इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला लिया है।

ब्रिटेन जल्द ही अपने बच्चों को शोषण से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है।हाउस ऑफ लॉर्ड्स में इस सप्ताहांत बहस में पेश किए जाने वाले कानून के अंतर्गत ये रोक लगा दी जाएगी। ये फैसला बच्चों को सोशल मीडिया पर शोषण से बचाने के लिए उठाया गया है।

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह के खिलाफ फेसबुक पर कमेंट करना पड़ा महंगा, FIR दर्ज

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रियों ने बच्चों की धमार्थ संस्थाओं के साथ मिलकर एक अभियान की शुरुआत की, जिसके कारण फेसबुक और ट्विटर को अपनी वेबसाइटों को युवा उपयोगकतार्ओं के हिसाब से बदलना होगा।

नियमों का पालन करने में विफल रहने वाली कंपनियों पर भारी जुर्माना :

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार सोशल साइट की डिजाइन को उम्र के उपयुक्त बनाने के लिए न्यूनतम मानक निरधारित करेगी, जिसके लिए वह कानून बनाएगी। नियमों का पालन करने में विफल रहने वाली कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाए जाने की संभावना है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट ने फेसबुक को अपने बच्चों से दूर रहने के लिए कहा, जिसके तीन दिन बाद यह कदम उठाया गया। वह 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पिछले हफ्ते फेसबुक द्वारा लॉन्च किए गए मैसेंजर के खिलाफ बोल रहे थे। यह मैसेंजर बच्चों को उनके परिवार और दोस्तों के साथ वीडियो चैट और मैसेज की सुविधा प्रदान करता है।

रुड ने एक दिन पहले ही एक अखबार में लिखा था कि बाल यौन शोषण को रोकने के लिए सोशल मीडिया के दिग्गजों को अधिक काम करने की जरूरत है।रुड ने कहा था कि बच्चों का शोषण रोकने के लिए अधिक काम करना कंपनियों की नौतिक जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर चैट बंद की तो गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाला पॉलिथीन, ढक्‍कन

मेरे बच्चों से दूर रहो फेसबुक:

हंट ने ट्वीट किया, ‘फेसबुक ने मुझसे बताया था कि वह अपने उत्पाद के अल्पकालिक उपयोग को रोकने के लिए नए तरीकों के साथ वापस आएगी, लेकिन इसके बजाय वह छोटे बच्चों को सक्रिय रूप से लक्षित कर रही है। मेरे बच्चों से दूर रहो फेसबुक और जिम्मेदारी से काम करो।’

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *