WhatsApp सेंड मैसेज को यूजर अब पलक झपकते ही डिलीट कर सकेगा :

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप पर गलती से सेंड हुए मैसेज को यूजर अब पलक झपकते ही डिलीट कर सकते हैं। व्हॉट्सएप के इस शानदार फीचर का इंतजार यूजर को लंबे समय से था। व्हॉट्सएप के इस नए फीचर को ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ के नाम से लॉन्च किया गया है। हालांकि यूजर्स के बीच यह फीचर ‘रिकॉल’ और ‘रिवोक’ नाम से भी प्रचलित है।

लोगों के बीच इस फीचर की डिमांड लंबे समय से चल रही है। अब इसके आने के बाद व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ चीजें और आसान हो जाएंगी।  कई यूजर व्हाट्सएप्प के लेटेस्ट वर्जन में इस फीचर को इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके लिए ट्रैश सिंबल को इस्तेमाल में लाना है। ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ के अलावा यूजर ‘डिलीट फॉर मी’ विकल्प भी देख पाएंगे। और ये ऑप्शन सिर्फ उन लोगों के लिए है जो मैसेज को सिर्फ अपने स्मार्टफोन से हटाना चाहते हैं।

मैसेज सेंड होने के 7 मिनट के अन्दर करें मैसेज डिलीट :

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर के तहत यूजर व्हॉट्सएप पर टेक्स्ट या मल्टीमीडिया किसी भी तरह के संदेश को आसानी से डिलीट कर सकेत हैं। यानी यूजर टेक्स्ट मैसेज के अलावा, वीडियो, जीआईएफ, इमेज और वीडियो को आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :वॉट्सेएप के ग्रुप एडमिन के लिए जल्द आ सकता है ये फीचर, आप एडमिन हैं तो जानें ये बात

यूजर को कोई भी संदेश डिलीट करने के लिए 7 मिनट मिलेंगे। मैसेज सेंड होने के 7 मिनट के अतंराल में अगर मैसेज डिलीट नहीं किया गया तो बाद में उसे डिलीट करने का विकल्प नहीं होगा।

दोनों तरफ एप का अपडेट होना जरूरी :

व्हॉट्सएप पर गलती से सेंड हुए किसी भी संदेश को डिलीट करने के लिए यूजर संबंधित मैसेज पर होल्ड प्रेस करके रखना होगा। इसके बाद यूजर को ऊपर की तरफ डिलीट का आइकन नजर आएगा। डिलीट पर क्लिक करते ही यूजर की कन्वर्सेशन से वो मैसेज डिलीट हो जाएगा। हालांकि दोनों तरफ की कन्वर्सेशन से मैसेज डिलीट को करने के लिए दोनों तरफ एप का अपडेट होना जरूरी है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *