बिहार के लोगों की तरह ही उनके पकवान बहुत ही अनोखे होते हैं, तभी तो बिहारी खाने का नाम सुनते ही हमारे मुँह मे पानी आ जाता है । आइये आज हम आपको बिहार के ऐसे ही कुछ अनोखे व्यंजनो के बारे  मे बताते हैं जिन्हे  आपको अपनी ज़िंदगी मे कम से कम  एक बार जरूर खाना  चाहिए –

1 ॰ लिट्टी चोखा –

लिट्टी चोखा गेहूं के आटा का बना  होता है जिसमे चने का  आटा, नीबूँ  का रस,और मसलों का मिश्रण भरा होता है तथा इसे चोखा (उबली तथा पक्की हुई सब्जी ) के साथ परोसा जाता है । ये व्यंजन बिहार मे  प्रत्येक कार्यक्रम मे बनाया जाता है

1

2 ॰ खजूरिया 

बिहार मे प्रत्येक कार्यक्रम  मे ये मिठाई बनाई जाती है । यह  मिठाई  गेहूं के आटा और शक्कर की बनी हुई होती है जिसे अत्यधिक तल कर बनाया  जाता है ।

2

3 ॰  खाजा  –

यह मिठाई बहुत ही नरम होती है जो आटा और शक्कर को मिला कर बनाई जाती है इसे पहले तो खूब तलते हैं फिर इसे चासनी  मे डुबो कर परोसी जाती  है ।

3

4 ॰ ख़ुरमा या शक्कर-पारा  –

यह मिठाई भी शक्कर और  नमक के मिश्रण से बनाई जाती है इसके बाद इसे अत्यधिक तल कर शक्कर के घोल मे डुबो कर निकाल लेते हैं। ठंडा होने पर  ये क्रिस्टल जैसी लगती   है ।

4

5 ॰  मालपूआ

मालपूआ बिहार के सभी कार्यक्रम और त्योहारों पर बनाई जाती है । कई तरह के आटे  मे दूध , शक्कर, और केलों को मिला कर मिश्रण तैयार किया जाता है तथा इसे खूब ताला जाता है और इसके बीच का भाग नरम होता है ।

5

6 ॰ कढ़ी-बड़ी

बिहार का  ये सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है । ये  चना के आटा की बनी होती  है। ये बिहार मे  होली के अलावा कभी भी  बनाया जाने वाला व्यंजन है  ।

6

 

7 ॰ दाल पूरी

पूरी के नाम पर  तो वैसे ही लोगों के मुँह मे पानी आ जाता है, लेकिन ये पूरी कोई साधारण पूरी  नही है ये कई तरह की दाल तथा मसालों के  मिक्सचर से बनती  है ।

7

8 ॰  बालूशाही

ये मिठाई  तो पूरे उत्तर भारत मे पसंद की जाती है और कोई इसे खाने से मना  भी नही कर सकता क्यूंकी ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है ।

20

9 ॰ खीर मखाना

ये खीर बिहार की खासियत है क्यूंकी ये मखाने की बनी होती है । अगर आपको खीर नही पसंद है तो आप एक बार इस खीर को खा कर जरूर देखिये ।

9

10 ॰ पेड़कियाँ

संभवत बिहार की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध मिठाई है जो कि भुनी  हुई सूजी,मावा,शक्कर  और गर्री को कसकर, मिक्सचर बना कर आटे मे भर कर बनाते हैं । ये मिठाई बिहार मे ज़्यादातर तीज के त्योहार मे बनाई जाती है जो कि वर्ष मे एक बार आता  है  ।

10

 

Source- Storypick.com

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *