जानियें घरेलू नुस्खों से कैसे बनाएँ पैरों को साफ और मुलायम


कहते हैं कि जो लोग अपने पैर साफ रखते हैं, उन्हें कई तरह की बीमारियां नहीं होती है। इसके अलावा पैरों को साफ रखने से न सिर्फ वे सुंदर लगेंगे, बल्कि आपको फटी एड़ियों के कारण शर्मिंदा भी नहीें होना पड़ेगा। डॉक्टर्स के अनुसार पैर और पैर की एड़ियों को साफ-सुथरा करना भी उतना ही जरुरी है, जितना कि सिर के बालों को शैंपू करना। इसलिए हर व्यक्ति को रोज अपने पैरों को साफ करने के लिए 10 मिनट का समय जरूर निकालना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाने से आपके पैर बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे।

1. यदि आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो उस पर नींबू रगड़ें। इसके साथ ही हल्के गर्म पानी में एक ताजा नींबू निचोड़ें। इसके बाद अपने पैैराेें को कुछ देर के लिए पानी में डालें।

2. जिन लोगों को पैर में ज्यादा पसीना आता है, उनके लिए सिरका बहुत अच्छा उपाय है।अपने पैरों को पानी और थोड़े से सिरके में डुबोएं और फिर 10 मिनट के बाद पैर धो लीजिए। 

3. शहद अगर आपको लगता है कि आपके पैर बहुत ज्यादा रूखे हैं, तो शहद का उपयोग करें। शहद से अपने पैरों की 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इन्हें 10 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोएं और फिर ब्रश से घिस कर साफ करें।

 

 

4. अपने पैरों को पानी से धो लें और टमाटर के छिलके से पैरों को रगड़े। इससे टैनिंग मिटती है।
2)

 

5. प्याज का रस फटी एडियों को ठीक करने में बहुत लाभकारी होता है। हफ्ते में दो बार प्याज का रस एड़ियों पर लगाना चाहिए।

 

6. नहाने के लिए इस्तेमाल करने वाले शैंपू के झाग से आप पैरों की एड़ियां भी साफ कर सकते हैं।

7. संतरे के रस में बहुत सारा विटामिन सी होता है। अगर आपके पैर सूरज की धूप में जल गए हैं, तो उन पर संतरे का रस लगाइए,15 मिनट के बाद जब रस सूख जाए तब पैरों को साफ पानी से धो लीजिए।

 


8. पैरों को साफ करने के लिए दानेदार नमक का उपयोग करें।

 

9. पैरों को गीला करके दोनेदार चीनी को 10 मिनट तक के लिए रगड़े। फिर पैरों को गर्म पानी में कुछ देर डूबोकर रखें

 

 

Source-Dainikbhaskar.com

 


Related posts

Leave a Comment