प्रेग्नेंसी में न करें इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, नही होगा कोई नुकसान…….


प्रेग्नेंसी में महिलाओं को रहना चाहिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से दूर :

गर्भवती होना एक महिला के लिए जितना स्पेशल होता है उतने ही स्पेशल तरह से इस वक्त में महिलाओं को अपना ध्यान भी रखना चाहिए। ऐसे वक्त में खाने-पीने से लेकर पहनने-ओढ़ने और मेकअप तक के सामान में महिलाओं को खास तरह की सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को किन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से दूर रहना चाहिए।

फेयरनेस क्रीम का ना करें भूल कर भी प्रयोग :

अगर आप किसी भी फेयरनेस क्रीम का प्रयोग करती है और आप प्रेगनेंसी के समय भी उसका प्रयोग कर रही है तो ध्यान रहे कि ये गलत है और आपके लिए खतरनाक है। आपको बता दें कि इसमें हाइड्रोक्यूनोन नाम का एक केमिकल मिलाया जाता है जो जन्म से पहले ही बेबी के ऊपर गलत असर डाल सकता है। इसलिए ये ध्यान रहे कि आपको गोरा करने वाला क्रीम का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना है।

यह भी पढ़ें : क्या आप भी अपने मोटापे से हैं परेशान? तो ये जरुर पढ़ें….

एंटी एजिंग क्रीम से बनाएं दूरी :

प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को एंटी एजिंग क्रीम को यूज करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनमें एक ऐसा केमिकल आता है जो आपको नुकसान पहुचांने के साथ ही आपके शिशु को भी गर्भ में ही नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको ये ध्यान रखना है कि एंटी एजिंग क्रीम से दूर ही रहें।

ज्यादा सेंट और तेज खुशबू से बचें :

आपको अगर लगता है कि आपके शरीर से बदबू आती है या आपको सेंट लगाने की आदत है तो प्रेग्नेंसी में इस आदत को बदल लें। ऐसा पता चला है कि अगर आपके पेट में बेबी है तो आपको इन खुशबू वाली क्रीम और सेंट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भविष्य में बेबी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है।

यह भी पढ़ें : यह 7 टिप्स आपको बना देगी खुद का डॉक्टर

गर्भावस्था के समय हेयर रिमूवल क्रीम से दूरी :

गर्भावस्था के समय हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें भी कई तरह के केमिकल होते हैं जो आपको स्किन के लिए खतरनाक हो सकते है। इसलिए आपको अपनी सुरक्षा और शिशु की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेयर रिमूवल क्रीम से भी दूर रहना चाहिए।

hair remover

 शिशु को भी प्रभावित करती है एक्ने क्रीम :

प्रेग्नेंसी में चेहरे पर दाग धब्बे होना बहुत ही आम बात होती है। आप इसके लिए जरा भी परेशान ना रहें। क्योंकि समय के साथ ही ये अपने आप सही भी हो जाते हैं।

acne-cream

 

प्रेग्नेंसी में अगर आप अपने चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स की कोई क्रीम लगाती हैं तो इसे बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने के लिए क्रीम की कंपनी भी मना करती है। साथ ही ये आपके शिशु को भी प्रभावित कर सकती हैं।


Related posts

Leave a Comment