घर में टॉयलेट से ज्यादा गंदी चीजें


हमें लगता है कि घर में सबसे ज्यादा जीवाणु टॉयलेट सीट पर होते हैं, लेकिन घर में ही हमारे इस्तेमाल की कई दूसरी चीजें हैं जो इससे कहीं ज्यादा गंदी होती हैं.

tablet and smartphone

स्मार्टफोन या टैबलेट

2013 में एक ब्रिटिश टीम ने 30 टैबलेट, 30 मोबाइल फोन और ऑफिस की टॉयलेट सीट का परीक्षण किया. टैबलेट में स्टैफाइलोकोकस बैक्टीरिया के 600 यूनिट निकले, मोबाइल फोन में 140 यूनिट और टॉयलेट सीट में 20 यूनिट से भी कम. इस बैक्टीरिया से त्वचा संक्रमित हो सकती है.

हमें लगता है कि घर में सबसे ज्यादा जीवाणु टॉयलेट सीट पर होते हैं, लेकिन घर में ही हमारे इस्तेमाल की कई दूसरी चीजें हैं जो इससे कहीं ज्यादा गंदी होती हैं.

 

पानी का नल

बेसिन में पानी के नलके में टॉयलेट सीट से 20 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होने की संभावना रहती है. किचन का नल और भी ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसलिए जरूरी है कि इन्हें कीटाणुनाशक की मदद से साफ किया जाए.

बैग

रिसर्चरों ने 25 बैगों पर टेस्ट किया और पाया कि बैग में टॉयलेट सीट के मुकाबले तीन गुना ज्यादा बैक्टीरिया होने की संभावना होती है. नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाले बैग टॉयलेट से 10 गुना ज्यादा गंदे हो सकते हैं. बैग के स्ट्रैप में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया जमा होते हैं.

दांतों का ब्रश

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के डॉक्टर फिलिप टिएर्नो जूनियर के मुताबिक जब आप टॉयलेट में फ्लश करते हैं तो पानी के छींटे 6 मीटर तक जा सकते हैं. यानि अगर आपका टूथब्रश उसी बाथरूम में कुछ ही फासले पर खुला रखा है तो उस पर गंदगी बैठने का भारी खतरा है.

लिफ्ट का बटन

टोरंटो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक लिफ्ट के बटन पर टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. सऊदी अरब में हुई एक अन्य रिसर्च के मुताबिक 97 फीसदी लिफ्ट के बटन दूषित होते हैं. 10 में से एक लिफ्ट में बटन आपको फूड प्वाइजनिंग और साइनस का इंफेक्शन भी दे सकते हैं.

तौलिया

इनीशियल वॉशरूम हाइजीन के निदेशक डॉक्टर पीटर बैरट के मुताबिक बैक्टीरिया को विकास के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है. नमी, उच्च तापमान और जैविक पदार्थ. उन्होंने बताया कि तौलिया गीला तो होती ही है, साथ ही उस पर त्वचा के कुछ बारीक कण भी चिपक जाते हैं जो कि सूक्ष्मजीवों के लिए भोजन का काम करती है. तैलिये को हफ्ते में एक बार गर्म पानी से धोना चाहिए.

एटीएम मशीन

एटीएम मशीन पर आप जिस जिस बटन को दबाते हैं उन सभी पर करीब 120 सूक्ष्मजीव मौजूद होते हैं. एरिजोना यूनिवर्सिटी के मुताबिक इनमें इंफ्लुएंजा वायरस भी शामिल है.

कालीन

बैक्टीरिया के लिए कालीन रहने की बढ़िया जगह है. रीडर्स डाइजेस्ट के मुताबिक इंसान हर घंटे त्वचा की करीब 15 लाख कोशिकाएं खोता है. और कालीन में प्रति वर्ग इंच में दो लाख बैक्टीरिया होते हैं. यानि कालीन परजीवी बैक्टीरिया के लिए खानपान की बढ़िया जगह है. कालीन को साल में एक बार भाप से साफ करना चाहिए.

कटिंग बोर्ड

हाइजीन विशेषज्ञ डॉक्टर गेर्बा ने फैयरफैक्स मीडिया संस्थान को बताया कि सब्जी काटने वाले कटिंग बोर्ट पर टॉयलेट सीट के मुकाबले 200 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. बोर्ड पर कच्चा खाना काटने से बैक्टीरिया को उस पर पलने का मौका मिलता है.


Related posts

Leave a Comment