underarms

कास्मेटिक प्रॉडक्ट्स से स्किन रिएक्शन:

आज के इस मॉर्डन जमाने में  ना सिर्फ लड़कियां बल्कि उम्रदराज महिलाएं भी वेस्टर्न ड्रेसेस को अपनाती है। लड़कियां जब स्लीवलेस ड्रेस पहनती हैं और ऐसे में किसी गाड़ी या बस में हाथ उठाते वक्त उनके काले अंडरआर्म्स दिखते हैं तो उन्हें झिझक का सामना करना पड़ता है और उनकी आधे से ज्यादा पर्सनेलिटी वहीं खत्म हो जाती है।

अक्सर इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के कास्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण कई बार हमारी स्किन पर रिएक्शन हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसके सिर्फ एक बार के प्रयोग से ही अंडरआर्म्स का कालापन कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :   इन नुस्खों से कुछ ही दिनों में मिलेगी मुंहासों से छुट्टी!

इसका कारण क्या है:

ठीक से सफाई नहीं करते हैं तो कुछ लोग अंडरआर्मस के बाल हटाने के लिए घटिया कंपनी के प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर घटिया रेजर का प्रयोग या बार बार ब्लेड का यूज़ करते हैं ये सबसे बड़ा कारण है जिसके कारण अंडरआर्म्स का काला होना लाजमी है।

underarms

ज्यादा पसीना निकलने से अंडर आर्म्स की स्किन पर बैक्टीरिया जन्म लेते है जिस कारण वहां पिगमेंटेशन हो जाता है

ऐसे में आपको इन नुस्खे की जरुरत है:

बेकिंग सोडे को पानी के साथ मिला  कर गाढ़ा लेप बना कर effected एरिया पर लगायें इससे आपके अंडरआर्म्स के डेड स्किन सेल हट जायेंगे जो इस कालेपन की सबसे बड़ी वजह है।

चीनी को तो अक्सर आपने चाय में डालकर चुस्की ली होगी अब चीनी से ही आपकी ये समस्या खत्म हो जाएगी इस घरेलू उपाय को लगाने के लिए आपके पास चीनी के साथ अगर शहद भी है तो बहुत फायदा होगा।

यह भी पढ़ें :   इस तरह खुजली से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खें !

इसे लगाने के लिए एक बॉउल में इतनी चीनी और शहद रखें जितना आपको काले एरिये में लगाना है। अब इन्हें आपस में अच्छी तरह मिक्स करें और प्रभावित एरिये पर पहले हल्के हाथों से मसाज करें फिर इसे लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से धो लें।

इसके बाद आपको एक लेप और लगाना है। आपको बाजार में कहीं भी सस्ती कीमत पर चारकोल (कोयला) मिल जाएगा। चारकोल और शहद का मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को अंडरआर्मस पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से धोएं। अब देखें, फर्क नजर आने लगेगा।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *