सीबीएसई की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं आज से यानी कि सोमवार (5 मार्च) से शुरू हो रही है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि सोमवार से शुरू हो रही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया है।7 सालों बाद पहली बार सीबीएएई के 10वीं के छात्र बोर्ड परीक्षा बैठेंगे। इस साल सरकार ने इवैल्युएशन सिस्टम को को हटाकर बोर्ड परीक्षा का नियम लागू किया था।

 

cbsc

कठिनाइयों से मुक्त परीक्षा के लिए पुलिस के साथ मिलकर पर्याप्त व्यवस्थाएं :

10वीं परीक्षा भारत में 4,453 और देश से बाहर 78 केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसी तरह 12वीं की परीक्षा भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा, ”बोर्ड ने देश भर में कठिनाइयों से मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य प्राधिकरणों एवं स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पर्याप्त व्यवस्थाएं की है

ये भी पढ़ें : यदि आपको भी परीक्षा का तनाव कम करना है तो जानें क्या खाएं, कैसे बचें

बोर्ड ने बताया कि जिन छात्रों को डायबिटीज की समस्या है वह खाने पीने का सामान और पानी का बोटल परीक्षा हाल में ला सकते हैं। हालांकि उन्हें चॉकलेट, कैंडी और सैंड्विच आदि नहीं ला सकते।

इस साल से सीबीएसई विशेष जरूरतों वाले छात्रों को लैपटॉप की मदद से परीक्षा देने की भी मंजूरी दे रहा है लेकिन परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर शिक्षक उनके लैपटॉप की जांच करेंगे और इंटरनेट कनेक्शन की मंजूरी नहीं होगी।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *