computer jobs

बेरोज़गार कोई एक कंप्यूटर कोर्स करके पा सकते है रोजगार :

आज के समय में Competition इतना ज्यादा बढ़ गया है कि कई युवा पढाई पूरी करने के बावजूद भी बेरोज़गार रहते हैं। इन दिनों हर क्षेत्र में Technology का उपयोग हर दिन बढ़ रहा है। इस लिए कंप्यूटर के बारे में अपना ज्ञान विकसित करके एक अच्छी नौकरी पाने की संभावना को बढाया जा सकता है। इस क्षेत्र में वेतन वृद्धि की संभावना भी हर साल बढ़ रही हैं तथा इनको सीखने में ज्यादा समय भी नही लगता।

computer job

आपके लिए कौन सा Computer Course Best है ये आप यहाँ दी हुई सूची को पढ़कर निश्चित कर सकते हैं और अपने career को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते हैं।

आईये जानते हैं अच्छी नौकरी पाने के लिए Best Computer Courses के बारे में :

 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कोर्स:

Microsoft Office एक ऐसी application है जो किसी भी ऑफिस के काम को आसान बना देता है। मुख्य रूप से उपयोग की जाने वाली applications हैं – MS Word, MS Excel, MS Access तथा MS PowerPoint.MS Office certificate program छात्रों को उल्लेख किए गए application को कार्यालय गतिविधियों के लिए उपयोग करना सिखाता है जिस से कोर्स पूरा करने के बाद कार्यालयों में कंप्यूटर से जुडी नौकरियां आसानी से मिल जाती है। उदाहरण के तौर पर होटल, रेस्तरां, कार्यालयों आदि में कंप्यूटर के बुनियादी काम इस प्रोग्राम के अन्तर्गत सीखे जा सकते हैं।

ms office

DTP (Desk-Top Publishing) कोर्स:

DTP का पूरा नाम Desk Top Publishing भी कहा जाता है सभी तरह के बैनर, कार्ड, किताबें, पुस्तक कवर, मैनुअल, ब्रोशर आदि बनाने में computer applications का प्रयोग करना सिखाता है। संक्षेप में दस्तावेजों के लेआउट, डिजाइन, ग्राफिक्स आदि बनाने में इसका प्रयोग किआ जाता है।

ये भी पढ़ें :जानिये ई-मेल आईडी कैसे बनाएं, क्या है ई-मेल? और क्यूँ जरुरी है ई-मेल आईडी…

इसमें Adobe photoshop , Adobe pagemaker और CorelDraw के रूप में उपयोगी सॉफ्टवेयर के बारे में ज्ञान भी दिया जाता है।

DTP course

डीटीपी कोर्स से कई ग्राफिक्स और छवि संपादन नौकरियां मिल सकती हैं। प्रकाशन घरों (समाचार पत्र , कार्ड आदि) में भी डीटीपी professionals की काफी जरूरत रहती है।

टैली कोर्स  –

Tally software एक एकीकृत व्यापार सॉफ्टवेयर तथा वित्तीय वक्तव्यों, वाउचर एवं taxation आदि व्यापार की जरूरतों के लिए उपयोग किया जाता है। Tally खुदरा व्यापार (retail ) के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर है। टैली के चार उप उत्पाद market में उपलब्ध हैं – Tally ERP 9, Tally developer, Tally server तथा Shopper 9.

tally course

यह सरकारी कामकाज और लेखा उद्देश्य के लिए बहुत उपयोगी है। Tally.ERP  सीखने के बाद आप एक खाता कार्यकारी , कर लेखाकार , खाता प्रबंधक ,कार्यालय कार्यकारी आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें : सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है, कंप्यूटर में यह क्या काम करता है? जानिए…

फ़ोटोशॉप कंप्यूटर कोर्स –

Photoshop क्यों सीखना चाहिए इसके कारणों की लिस्ट काफी लंबी है। फ़ोटोशॉप एक career oriented course है जिसमें कुशल होकर पेशेवर ग्राफिक्स बनाने का काम कर सकते हैं। आपके resume की वैल्यू बढाने के साथ साथ इस कला में महारत आपकी कल्पना विचार शक्ति बढाती है। कोई भी इमेज बनाने या उसे संशोधित करने या कुछ company के logo design करने के लिए इस कला का उपयोग किया जा सकता है।

PHOTOSHOP

साइबर सुरक्षा कोर्स :

आजकल अधिकाँश काम जैसे की बैंकिंग,बिलों का भुगतान , शॉपिंग आदि ऑनलाइन किये जाते हैं क्योंकि लोगों के लिए घर बैठकर काम करना सुविधाजनक है। लेकिन वे इस सब से भारी सुरक्षा के खतरों का सामना भी कर रहे हैं क्योंकि साइबर अपराधों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही हैं।

cyber course

साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर सिस्टम के एक ‘सुरक्षा विशेषज्ञ ‘ के रूप में काम पर रखा जा सकता है। आप एक नैतिक हैकर या सुरक्षा लेखा परीक्षक के रूप में स्वतंत्र रूप से भी काम कर सकते हैं ।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *